Kitchen Decor Ideas : किचन को इस तरह दें मॉडर्न लुक

0

घर को सुंदर दिखाना हर किसी की ख्वाहिश होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि, किचन घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। किचन में ही घर के सभी सदस्यों के लिए भोजन बनाया जाता। सभी सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए किचन का साफ़-सुथरा होना बेहद आवश्यक है। वहीं घर की महिलाओं को भी ज्यादातर समय किचन में ही बीतता है, तो किचन में सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। जब किचन घर का सबसे अहम स्थान है तो इसकी सुंदरता का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए आज हम आपको बताने जा रहे है कि किस तरह आप अपने किचन को सबसे बेस्ट (Kitchen Decor Ideas ) बना सकती हैं।

Best Kitchen Decor Ideas In Hindi :

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि अपने किचन को आप यदि मॉडर्न दिखाना चाहती है, तो इसके लिए किचन में लाइट कलर का ही इस्तेमाल करें। किचन की दीवारों पर व्हाइट, आयवरी, मिंट, क्रीम जैसे लाइट कलर करवाएं।

Kitchen Decor Ideas

पूरे घर की साज-सज्जा से ज्यादा ध्यान किचन पर देना चाहिए, क्योंकि यहां पर क्रॉकरी और घरेलू सामन का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। आप किचन को मॉर्डन दिखाने के लिए क्रॉकरी और एक्सेसरीज़ आदि के लिए भी व्हाइट, आयवरी, मिंट, क्रीम जैसे लाइट कलर्स का चुनाव करें।

Related image

किचन में पर्याप्त मात्रा में स्पेस होना जरूरी है। इससे किचन में काम करना भी बेहद आसान हो जाता है। इसलिए किचन में शेल्फ और स्टोरेज का ध्यान अवश्य रखे साथ ही इसका भी कलर किचन से मेल खाता ही चुने।

Related image

अगर आपका किचन छोटा है तो आप अपने किचन में डार्क कलर का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। छोटे किचन में हमेशा ही लाइट और ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल करें।

किचन की दीवारों पर पेंट कराते समय इस बात का ख्याल रखें कि, दो या तीन से ज्यादा कलर का इस्तेमाल न करें।

Related image

बड़े किचन में आप डार्क और लाइट दोनों ही कलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। किचन के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग कलर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related image

किचन के काउंटरटॉप पर डार्क कलर के टाइल्स इस्तेमाल करने से आपका किचन बेहद ही खूबसूरत लुक देगा। इसके अलावा दीवारों पर लाइट कलर्स के टाइल्स लगाने से खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे।

प्रभात

Kitchen Vastu Tips : वास्तु की नज़र में ऐसा हो आपका किचन

Vegetable Garden : घर में मॉडर्न बागवानी के टिप्स

Living Room Interior Design : छोटा हो या बड़ा ऐसे करें लिविंग रूम की साज-सज्ज़ा

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.