इस तरह घर को बनाएं खूबसूरत

0

हर व्यक्ति अपने घर को सबसे हटके दिखाने की इच्छा रखता है। घर की सजावट आपके व्यक्तित्व को प्रदर्शित करती है। घर का हर कोना आपके जीवन के विविध पहलुओं को उजागर करता है इसलिए आपको अपने घर का ध्यान विशेष रूप से रखना चाहिए। हम आज आपको बताने जा रहे हैं घर की सजावट के कुछ महत्वपूर्ण सुझाव, जिनसे आपका आशियाना एकदम हटकर लगेगा।

घर की खूबसूरती को निखारने में सबसे महत्वपूर्ण होता है रंग। किसी भी तरह के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है सही तरह की कलर स्कीम का चुनाव। रंगों में किसी भी कमरे का वातावरण बदलने की ताकत होती है। इसी वजह से बेहद सावधानी के साथ रंगों का चुनाव करें। हालांकि इसमें आपको कठिनाई हो सकती है, लेकिन सही रंग के चुनाव परिणाम आश्चर्यजनक होते हैं।

घर की सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है कालीन। कालीन खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कालीन की डिज़ाइन ऐसी हो, जिसे देखने पर आप खिल उठें। सुंदरता को बढ़ाने के लिए फर्श पर गोल आकार का कालीन या दरी बिछानी चाहिए। गोलाकार अनंतता को दर्शाता है और यह सीमा रहित वातावरण का आभास प्रदान करता है।

रूम की दीवार पर सुंदर कलात्मक आकृति लगाने से किसी भी कमरे की सुंदरता को निखारा जा सकता है। इस तरह से आप कमरे को एक अलग ही रूप दे सकते हैं। दीवार पर विभिन्न प्रकार की पेंटिंग्स लगाने से भी इंटीरियर में अलग ही रंग भरा जा सकता है।

घर के छोटे कमरों को निखारने के लिए हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए। इस तरह के पेंट से छोटे कमरे भी बड़े प्रतीत होते हैं। कमरे में कई तरह के पैटर्न वाले वॉलपेपर और पोस्टर्स का उपयोग अच्छा लगता है। वॉलपेपर का चुनाव करते समय यह भी ध्यान रखें कि कमरे की अन्य चीजें वॉलपेपर के डिजाइन से मेल खाती हों।

क्रिसमस पर इस तरह सजाएं अपना घर

यह सुझाव बढ़ाएंगे घर की खूबसूरती

घर को सजाने-संवारने के 5 सुझाव

Share.