जीने के लिए जरूरी है दोस्ती, खुश रखने के साथ बढ़ाती है उम्र

0

दुनिया में दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जो खून का ना होते हुए भी बेहद ज्यादा ख़ास होता है। यही वह रिश्ता होता है जिसमे स्वार्थ के लिए जरा भी जगह नहीं होती। अगर दोस्त सच्चा (Friends Save From Dementia ) हो तो वह आपको हमेशा ही सही रास्ता दिखाएगा, हर कदम पर आपका साथ देगा, हर मुश्किल घड़ी से आपको निकाल लेगा और तो और कभी आप पर मुसीबत आने नहीं देगा। कहते हैं सच्चा दोस्त अपने दोस्त पर अपनी जान छिड़कता है।

दोस्तों से ही जिंदगी में खुशियां आती हैं और जीवन खुशहाल रहता है। हालांकि दोस्त तो हर मुसीबत से बचाते ही हैं लेकिन आपको एक बात जानकार बेहद ज्यादा हैरानी होगी। दरअसल दोस्ती हमे सिर्फ मुसीबत से नहीं बचाती बल्कि वह हमे कुछ गंभीर बीमारियों (Friends Save From Dementia ) से भी बचाती है।

Happy Friendship Day Whatsapp Stauts Video : इन स्टेटस के साथ मनाएं यारों का दिन

जी हां आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा कि दोस्ती हमे कुछ गंभीर बीमरियों (Friends Save From Dementia ) से बचाती है और ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि यह बात वैज्ञानिक तौर पर साबित हुई है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस बार 4 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। इस दिन सभी लोग अपने दोस्तों को गिफ्ट देते हैं और फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं। यह अपनी दोस्ती जाहिर करने का एक तरीका है। हालांकि अपनी दोस्ती जाहिर करने का कोई विशेष दिन नहीं होता बल्कि सच्चा दोस्त होने पर तो हर दिन ही अपने आप में विशेष होता है। अगर आप लंबी और खुशहाल ज़िन्दगी चाहते हैं तो दोस्त जरूर बनाइए।

Joke : संता-बंता के सबसे खतरनाक जोक

दरअसल एक शोध में एक बात सामने (Friends Save From Dementia ) आई है कि एक-दो दोस्त नहीं बल्कि दोस्तों का एक बड़ा ग्रुप आपकी उम्र बढ़ाती है। शोध में यह पाया गया कि जिनका फ्रेंड सर्कल बड़ा होता है उनकी आयु अकेले रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक होती है। इतना ही नहीं जो लोग नियमित एक्सरसाइज करते हैं उनकी तुलना में भी बड़े फ्रेंड सर्कल वाले लोग दो गुना ज्यादा लंबी आयु प्राप्त करते हैं। बड़ा और अच्छा फ्रेंड सर्कल बेहतर स्वास्थ की गारंटी देता है। जिनका ग्रुप बड़ा होता है उनकी याद्दाश्त काफी अच्छी होती है और उन्हें डिमेंशिया यानी याद्दाश्त की कमी का खतरा बेहद ही कम हो जाता है। इसके अलावा जिनके फ्रेंड्स ज्यादा होते हैं उनका ब्लड प्रेशर और हार्मोन लेवल नियंत्रित रहता है।

Jokes : बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के चुटकुले

बड़े फ्रेंड सर्कल रखने वाले लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा बेहद ही कम हो जाता है और उनका दिमाग भी काफी स्वस्थ रहता है। ज्यादा दोस्त होने से व्यक्ति को तनाव और एंग्जाइटी से राहत मिलती है। साथ ही डायबिटीज, थायरॉइड और दिल की बीमारी होने की संभावना काफी कम हो जाती है साथ ही व्यक्ति की आयु भी लंबी होती है।

Share.