घर को सजाने-संवारने के 5 सुझाव

1

घर की सजावट किसे पसंद नहीं होती, लेकिन घर की सजावट के भी कुछ नियम-कायदे होते हैं। यदि बिना सोचे-समझे आप किसी भी सामान से घर को सजाने – संवारने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है कि आपका घर खूबसूरत दिखने की जगह पहले से भी बुरा लगने लगे। तो आइए आज हम आपको बताते हैं घर को सजाने के कुछ नियम। इन नियमों का जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है ताकि आप जब भी बाजार से अपने घर को सजाने के लिए कोई इंटीरियर का सामान खरीदें तो वह बिलकुल परफेक्ट हो और जिसकी वजह से आप अपने घर को दे सकें एक बेहतरीन लुक।

सबसे पहला नियम यह है कि आप जब भी बाजार से अपने घर को सजाने का सामान लें, वह अपनी पसंद और अपने बजट के हिसाब से लें। दूसरों की पसंद के हिसाब से कोई भी सामान नहीं खरीदें क्योंकि आपके घर को आपसे ज्यादा और कोई नहीं जानता तो आप अपने पसंद से घर को सजाने का सामान लें ताकि कम बजट में आपके घर के अनुरूप शानदार सजावट का सामान मिल सके।

यदि आप अपने घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कोई फर्नीचर लेने जा रहे हैं तो आप अपने घर के रंग के हिसाब से फर्नीचर का चुनाव करें। अलमारी, टेबल और बेड खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके कोने नुकीले न हों वरना आपको परेशानी हो सकती है। यदि आप अपने कमरे के लिए टेबल ले रहे हैं तो चौकोर की जगह राउंड टेबल का चुनाव करें। राउंड टेबल आपके कमरे की खूबसूरती को दोगुना कर देगी।

कलर कॉम्बिनेशन हर जगह काम नहीं आता। आप इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि सजावट की हर वस्तु मैचिंग के हिसाब से न लें अन्यथा आपके घर की खूबसूरती फीकी पड़ सकती है। कुछ चीजें मैचिंग से हटकर लेने से खूबसूरती में इजाफा हो जाता है।

घर में पेंट हमेशा लाइट कलर का ही करवाएं ताकि रोशनी बरकरार रहे। यदि आप डार्क रंग से अपने घर की दीवारों को पेंट करते हैं तो आपके घर में रोशनी कम हो जाएगी और घर की रौनक भी फीकी नज़र आएगी जबकि लाइट कलर से आपका घर हमेशा जगमगाता नज़र आएगा।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने घर में फर्नीचर को ऐसे रखें ताकि उनकी स्थिति को ज़रूरत पड़ने पर बदला जा सके। जब भी आपको घर में कुछ नया करना हो या फिर से आपको अपने घर में सजावट की ज़रूरत महसूस हो तो आप अपने फर्नीचर की स्थिति बदल दीजिए। इस तरह का बदलाव भी आपके घर को हर बार नया रूप प्रदान करता है।

शीशा खरीदने से पहले इन बातों को न भूले

दीपावली पर घर को ऐसे करें डेकोरेट

तीस मिनट में तैयार करें ये कुशन कवर

Share.