क्या आप भी कर रहे है बालों में डाई सावधान! कैंसर

0

हमेशा महिलायें और लड़किया जीवनभर खूबसूरत दिखनी चाहती है लेकिन बढ़ती उम्र के साथ उनके बाल सफ़ेद होने लगते है जिसको छुपाने के लिए वह बालो में डाई करती है। ऐसी कई महिलाएं हैं जो बालों को कलर करने से पहले एक बार भी इसके साइड इफेक्ट्स (side effect)के बारे में नहीं सोचती होंगी. लेकिन अगर आप बालों को अनजाने में ही डाई करती हैं तो आपको ये खबर पता होनी चाहिए. बालों को डाई (Hair dye) करने से आप अनजाने में ही ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के रिस्क को बढ़ावा दे रही हैं. National Institutes of Health द्वारा कराए गए एक हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई कि जो महिलाएं बालों को कलर करने के लिए परमानेंट हेयर डाई या केमिकल हेयर स्ट्रैटनर का इस्तेमाल करती हैं तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) होने का खतरा काफी बढ़ जाता है.

अब हेल्थ ऑफिसर जूही शर्मा की नौकरी खा गया टिक टॉक

 

Breast Cancer

Higher Risk of Breast Cancer In Women Due To Application Of Hair dye

आपको बता दें की इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं बालों को कलर करने के लिए हेयर डाई (Hair dye) का इस्तेमाल करती थीं उनमें ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) की आशंका ज्यादा पायी गई अपेक्षाकृत उन महिलाओं के जो हेयर डाई का इस्तेमाल नहीं करती थीं. शोधकर्ताओं ने इस स्टडी को 46,709 महिलाओं पर किया. इसमें से हेयर डाई करने वाली 9 प्रतिशत महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पाया गया.

छत्तीसगढ़: कांग्रेस लाएगी यूनिवर्सल हेल्थ प्रोग्राम – टीएस सिंहदेव

Breast Cancer

Higher Risk of Breast Cancer In Women Due To Application Of Hair dye

जानकारी अनुसार इस अध्ययन में, केमिकल हेयर स्ट्रेटनर (Chemical Hair straightener) का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर (Breast Cancer) के खतरे को लगभग 30% तक पाया गया. अध्ययन में सामने आया यह नतीजा अफ्रीका और अमेरिका (Africa and America) की महिलाओं के लिए वास्तविकता में चिंता का विषय बन सकता है. वो पांच से आठ हफ़्तों के बीच में बालों को कलर करने के लिए परमानेंट हेयर डाई का इस्तेमाल करती हैं. ऐसा करने से उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है. वहीं श्वेत महिलाओं में इसका खतरा 80 फीसदी तक बढ़ जाता है.

हेल्थ के साथ ही सुंदरता के लिए भी पॉपकॉर्न बेस्ट

-Mradul tripathi

Share.