website counter widget

सेहत के साथ निखार भी बढ़ाता है अदरक

0

सर्दियों के मौसम में अदरक वाली चाय किसे पसंद नहीं होती? सब्जियों का स्वाद भी अदरक दोगुना कर देता है, जिसे सभी बड़े चाव से खाते हैं। हम सभी अदरक का सेवन तो करते हैं, लेकिन इससे होने वाले फायदों के बारे में शायद नहीं जानते हैं। अदरक सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि ख़ूबसूरती भी निखारता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक आपके चेहरे की रौनक को भी बढ़ा देता है। आइये जानते हैं अदरक के इसी गुण के बारे में।

यदि आप रक्त विकार से पीड़ित हैं तो अदरक आपके लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। अदरक के रोजाना सेवन से रक्त संचार दुरुस्त होता है।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ झुर्रियों की समस्या भी बढ़ने लगती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अदरक का रोजाना सेवन करना चाहिए। अदरक रक्त संचार को दुरुस्त करता है, जिससे झुर्रियां दूर होती हैं।

कील-मुंहासे की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है। कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से चेहरा खराब लगने लगता है। मुंहासों की समस्या से बचने के लिए आपको अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो चेहरे से कील-मुंहासे दूर करते हैं।

रूसी की समस्या होने पर अदरक के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। अदरक के तेल से सिर की मालिश करने पर रूसी से छुटकारा मिल जाता है।

यदि शरीर के किसी हिस्से में जलन हो रही है तो आप इस पर तुरंत अदरक का रस लगाएं। अदरक का रस जलन कम करता है और राहत देता है।

सर्दियों के मौसम में खांसी और जुकाम जैसी आम समस्याएं सभी को होती हैं। जुकाम होने पर अदरक वाली चाय पीने से आराम मिलता है।

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आपको सुबह खाली पेट थोड़ा सा अदरक चबाना चाहिए। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो पेट की समस्याओं को ख़त्म कर पाचन-तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

एनीमिया का इलाज है गुड़ और चना

चश्मे से छुट्टी दिलाएं, यह 5 उपाय

सूखे या भिगोकर कैसे करें बादाम का सेवन

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.