Tips To Get Rid Of Wrinkles : यह उपाय दिलाएंगे झुर्रियों से छुटकारा

0

झुर्रियों (5 Easy Tips To Get Rid Of Wrinkles) की समस्या से हर किसी को जूझना पड़ता है, क्योंकि यह बढ़ती उम्र का संकेत है। लेकिन महिलाएं हर उम्र में जवां दिखना चाहती हैं और अपनी झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए न जाने क्या-क्या आजमाती हैं। फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिलता। आज हम आपको बताने जा रहे हैं झुर्रियों से छुटकारा पाने के बेहद आसान तरीके।

Black Seed Health Benefits : मधुमेह और दिल की बीमारियों का रामबाण इलाज

5 Easy Tips To Get Rid Of Wrinkles :

हालांकि बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां पढ़ने लगती हैं, लेकिन आज की भागमभाग वाली ज़िन्दगी में कम उम्र में ही यह समस्या देखने मिलने लगी है। इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे, तनाव, प्रदूषण, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आदि। इनसे बचने के लिए सबसे पहले तो अपनी दिनचर्या में सुधार करें। सुबह उठकर कम से कम 30 मिनट योग या व्यायाम करें। इसके अलावा यह घरेलु उपाए अपनाएं।

Image result for झुर्रियों से छुटकारा

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप मक्के व ज्वार के आटे को मलाई में अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद चेहरे को धो लें। ज्वार के आटे से आपके चेहरे की डेड सेल्स हट जायेगीं। मक्के का आटा चेहरे में कसाव लाएगा तो वहीं मलाई चेहरे की नमी को बरकरार रखेगा।

1 चम्मच बेसन लें उसमें 2 चुटकी हल्दी और 5-6 बूंद जैतून का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। तकरीबन 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। झुर्रियों से राहत पाने का यह सबसे कारगर उपाए है।

OMG : बेहद हानिकारक है नींबू-पानी

Image result for झुर्रियों से छुटकारा

झुर्रियों से निजात पाने के लिए आप एक चम्मच दही में एक चम्मच उड़द दाल का आटा मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। पेस्ट सूख जाने के बाद चेहरे पर पानी छिड़कें। इसके बाद गीले कॉटन से चेहरे को साफ करें।

1 टमाटर और 1 संतरे का दल निकालकर इसे आधे पपीते के दल में अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए और सूखने दें। 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। झुर्रियों को खत्म करने के साथ-साथ यह आपके चेहरे की रंगत भी निखार देगा।

Related image

एक चम्मच स्किम्ड मिल्क पाउडर को अंडे की सफ़ेद जर्दी में मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच शहद मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। यह न सिर्फ आपकी झुर्रियां मिटाएगा, बल्कि आपके चेहरे को चमकदार भी बनाएगा।

सौंफ के फायदे जानकार हैरान रह जाओगे

प्रभात 

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.