Budget 2019 : अहा ! भारत के बजट को अमरीका ने सराहा

0

मोदी सरकार ने शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश किया | इस बजट में आयकर में भारी छूट देने के साथ ही कई वर्गों का ध्यान रखा गया | बजट के माध्यम से सरकार की कोशिश रही कि सभी वर्गों को खुश और संतुष्ट कर सके| बजट पर जहां विपक्षियों ने निशाना साधा तो कई लोगों और भाजपा की सहयोगी पार्टियों ने इसे बेहतर बजट बताया| देश के बाद अब विदेश में भी बजट को काफी सराहना मिल रही है| अमरीका के शीर्ष कारोबारी संगठनों ने भारत के अंतरिम बजट की काफी प्रशंसा की (America’s Top Business Organization Appreciates Interim Budget 201) है। 

Talented View : यह बजट सिर्फ एक लालच है…

यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआइबीसी) का कहना है कि कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा प्रस्तुत बजट से उपभोक्ता व्यय बढ़ेगा और आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगी।

यूएसए-इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रेसिडेंट करुण ऋषि ने कहा, “अंतरिम बजट किसानों और मध्यम वर्ग के हित साधने वाला है। छोटे व सीमांत किसानों को वित्तीय मदद और मध्यम वर्ग के लोगों को आयकर रियायतें देने से उनकी खर्च योग्य आय बढ़ेगी। इससे उपभोक्ता व्यय बढ़ेगा और आर्थिक विकास दर तेज़ होगी। इन रियायतों के बावजूद गोयल राजकोषीय घाटा 3.4 फीसद पर रखने में कामयाब रहे हैं। इस तरह उन्होंने अच्छा वित्तीय संतुलन बनाया है। ऋषि ने कहा कि इस बजट से भारत की विकास दर सुधरकर 7.5 फीसद तक जा सकती है।

Today Cartoon : बजट में व्यापारियों की छुट्टी

वहीं, यूएसआईबीसी की प्रेसिडेंट निशा देसाई बिस्वाल ने कहा कि रक्षा और स्वास्थ्य का बजट बढ़ाया गया है। इसके अलावा सरकारी कामकाज का डिजिटलाइजेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस बढ़ाया गया है। बजट में कई सकारात्मक कदम उठाए गए हैं, जिनसे उपभोक्ता व्यय बढ़ेगा और भारत की विकास दर सुधरेगी। फिल्म प्रोडक्शन के लिए सिंगल विंडो अप्रूवल से मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्रीज़ को बढ़ावा मिलेगा और पायरेसी रोकने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। यूएसआइबीसी ने ई-कॉमर्स कंपनियों के नए नियम लागू किए जाने को निराशाजनक बताया है। इन नियमों को लागू करने की तारीख एक फरवरी न बढ़ाए जाने से कंपनियों के कामकाज में व्यवधान उत्पन्न हुआ है। इससे भारतीय उपभोक्ताओं और सप्लायरों को नुकसान होगा।

भले ही विपक्ष इसे पूरी तरह लोकलुभावन चुनावी बजट बता रहा है, परंतु इस बजट के प्रावधान जनता और कारोबारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहे हैं|

-अंकुर उपाध्याय

सोशल मीडिया पर इस अंदाज में दिखा बजट

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.