Surya Grahan July 2019 : आज दुनिया देखेगी पूर्ण सूर्य ग्रहण

0

आज यानी 2 जुलाई 2019 को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan July 2019) दुनिया के कुछ इलाकों में दिखाई देगा। यह वही सूर्यग्रहण है, जिसकी वजह से दिन में भी इतना अंधेरा छा जाएगा कि रात जैसा नज़ारा हो जाएगा। भारतीय एस्ट्रोलॉजिस्ट (Indian Astrologist) के मुताबिक इस ग्रहण का असर हर राशि (Zodiac)  में अलग-अलग होता है। वैसे यह सूर्य ग्रहण दक्षिणी अमेरिका (South America), प्रशांत महासागर (pacific Ocean) और दक्षिण मध्य अमेरिका (South Central America) , अटलांटिका (Atlantic) एवं अर्जेंटीना (Argentina) में देखा जा सकेगा।

विंड चाइम की आवाज़ बना सकती है आपको किस्मत का धनी

ग्रहण (Surya Grahan July 2019) भारत में नहीं दिखेगा, क्योंकि उस समय रात होगी, लेकिन फिर भी अगर आपको यह पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) देखने की उत्सुकता है, तो आप देख सकते हैं । आप घर बैठे भी ग्रहण (eclipse) के नज़ारों का मज़ा ले सकते हैं। अपने कंप्यूटर में एक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग (online live streaming of eclipse) करनी है। वेबसाइट (website) है – www.timeanddate.com. इस लिंक में लॉगिन (login in link) कर आप वो नज़ारा दुनिया के किसी भी कोने से देख सकते हैं।

भारतीय समय सारणी (Indian Standard Time) के अनुसार, ग्रहण आज रात (Surya Grahan July 2019) यानी 2 जुलाई 2019 की रात 10 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा और 3 बजकर 21 मिनट तक चलेगा। इसका मतलब इस ग्रहण का असर तकरीबन 4 घंटे तक रहेगा। आपमें से शायद सभी को पता होगा कि यह एक खगोलीय घटना (geographical phenomena) है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार  (scientific perception) सूर्यग्रहण तब लगता है, जब चन्द्रमा (moon), सूर्य (sun) और पृथ्वी (earth) के बीच में आ जाता है। इससे चन्द्रमा सूर्य को पूरा या आतंरिक तौर से ढक लेता है। साल 2019 का यह आखिरी सूर्य ग्रहण होगा। इसके बाद अगला सूर्यग्रहण साल 2020 में देखने मिल सकता है।

Solar Eclipse 2019 : ग्रहण में यह ध्यान रखें तो जीवन में होगा सकारात्मक प्रभाव

वैसे भारत के मध्य राज्यों में इस तरह का सूर्य ग्रहण (Surya Grahan July 2019) अब तो 2114 में ही देखने को मिलेगा। फिलहाल आप आज के सूर्यग्रहण को ऑनलाइन स्ट्रीम (stream) कर एन्जॉय (enjoy) करिये और किसी ज्योतिष शास्त्री (astrologist) से पूछ ज़रूर लीजिये कि ऑनलाइन देखना भी आपके लिए अशुभ है या शुभ।

इस तरह का होता है कुंभ राशि के जातकों का स्वभाव  

Share.