website counter widget

चीन को लेकर विश्व बैंक ने दुनिया को चेताया

0

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) (International Monetary Fund) और वर्ल्ड बैंक (World Bank Warned Countries About Chinese Loan) ने चीन को लेकर दुनिया भर के लिए चेतावनी जारी की है। कहा जा रहा है कि दोनों संस्थाओं ने चीन को लेकर कर्ज जैसे मामलों से दुनिया को दूर रहने के लिए कहा है। बैंक ने दुनियाभर की सरकारों को कर्ज की शर्तों को लेकर अधिक पारदर्शिता बरतने के लिये कहा है। उन्होंने देशों को ऋण पर बहुत अधिक निर्भर होने को लेकर भी आगाह किया। संस्थाओं का मानना है कि कर्ज का बढ़ता बोझ और चिंताजनक हालात मुसीबत का कारण बन सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और वर्ल्ड बैंक ने दुनियाभर की सरकारों को कर्ज की शर्तों को लेकर ज्यादा पारदर्शिता बरतने के लिए कहा है।

पाकिस्तान में बम ब्लास्ट, 16 की मौत कई घायल

Image result for world bank IMF

जानकारी के अनुसार (World Bank Warned Countries About Chinese Loan), संस्थाओं ने ग्रीष्मकालीन बैठक में विश्व बैंक के नव-नियुक्त अध्यक्ष डेविड मलपास की ओर से चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि 17 अफ्रीकी देश पहले से ही ऋण संकट का सामना कर रहे हैं, अत : आगे सभी देश पहले से ही आगाह हो जाए। देशों पर कर्ज केवल इसीलिए बढ़ता जा रहा है क्योंकि वे पारदर्शिता नहीं बरत रहे हैं। आईएमएफ के प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड की और से कहा गया, ” ऋण का उच्च स्तर और कर्जदाताओं की तादाद अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के मुताबिक नहीं हैं और यह भविष्य में किसी देश के कर्ज लेने की कोशिशों को जटिल बना सकती है। ”

सेना जल्द ही करेगी महत्वपूर्ण घोषणा

Image result for world bank IMF CHINA

अब कहा जा रहा है कि विश्व बैंक और आईएमएफ कर्ज (World Bank Warned Countries About Chinese Loan) की प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता लाने के पक्ष में कार्य कर रहे हैं, ताकि कोई भी देश कर्ज के बोझ में न दबे। सेंटर फॉर ग्लोबल डिवेलपमेंट रिसर्च कि एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के आठ देश चीन से लिए गए कर्ज के संकट में फंसकर बर्बाद हो सकते हैं। इन देशों में तजाकिस्तान, जिबूती, मोंटेनेग्रो, किरगिस्तान, मंगोलिया, लाओस समेत मालदीव और पाकिस्तान का नामभी शामिल है। यह भी कहा गया है कि कर्ज न चुका पाने की स्थिति में चीन कर्जदार देशों पर दबाव बनाकर कई समझौतों के लिए मजबूर करता रहा है। कुछ समय पहले ही चीन द्वारा पाकिस्तान के स्टेट बैंक (SBP) को 15 अरब युआन (करीब 2.1 अरब डॉलर) का कर्ज दिया गया था। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के सलाहकार और प्रवक्ता खक्कान नजीब खान ने कहा कि चीन से मिलने वाले 2.1 अरब डॉलर के कर्ज के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी कर लिए जाने की पुष्ट‍ि भी की थी।

आग में घिरे पाकिस्तानी पीएम इमरान

Image result for world bank IMF CHINA

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.