WHO ने Coronavirus को दिया नया नाम Covid-19

0

Coronavirus जो पूरी दुनिया में मौत का दूसरा नाम बन चुका है उसे अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक आधिकारिक (Coronavirus Offically Called Covid 19) नाम दे दिया है। अब इस नए नाम के अनुसार Coronavirus को ‘कोविड-19’ (Covid-19) के नाम से जाना जाएगा। 31 जनवरी 2019 को पहली बार इस खतरनाक वायरस की पहचान चीन के वुहान में की गई थी। जिनेवा में मीडिया से बातचीत करते हुए WHO के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि कोरोना वायरस के लिए हमारे पास नाम है कोविड-19। WHO के प्रमुख टेड्रोस ने इस नए नाम की व्याख्या करते हुए कहा कि, ‘को’ का मतलब ‘करॉना’, ‘वि’ का मतलब ‘वायरस’ और ‘डी’ (Coronavirus Offically Called Covid 19)  का मतलब ‘डिसीज'(बीमारी) है, इसलिए इसे कोविड नाम दिया गया है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस संक्रमण को दुनिया के लिए बेहद गंभीर खतरा बताया है। फिलहाल इस वायरस का अभी तक कोई भी इलाज नहीं खोजा जा सका है।

Coronavirus को लेकर चीन छुपा रहा इतना बड़ा सच, जानकार चौंक जाएंगे

Coronavirus Offically Called Covid 19 | Who Gave This Name.

गौरतलब है कि चीन (China) में अभी तक कोरोना वायरस का कहर जारी है और चीन (China) में अब तक इस वायरस (Coronavirus Offically Called Covid 19) की वजह से 1,110 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 44,200 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। चीन में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती चली जा रही है जिस वजह से उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। सुरक्षा उपकरणों की कमी के चलते कई डॉरक्टर्स को उचित मास्क या प्रोटेक्टिव बॉडी सूट (Proper mask or protective body suit) के बिना ही रोगियों को देखना पड़ रहा है। चूंकि इस संक्रमण की शुरुआत में ही चीन वैज्ञानिकों ने पता लगाया था कि यह वायरस सांप के जरिए इंसानों में फैला था (Coronavirus spread to human through snakes) लेकिन अब ऐसा भी माना जा रहा है कि इस वायरस की उत्पत्ति चमगादड़ों से हुई होगी उसके बाद सांपों के माध्यम से यह इंसानों में फैला होगा। हालांकि अभी भी दुनिया के तमाम देशों के डॉक्टर्स इस वायरस (Coronavirus Offically Called Covid 19) की वैक्सीन विकसित करने में जुटे हुए हैं ( Doctors are engaged in developing the vaccine) लेकिन अभी तक उन्हें कोई भी सफलता प्राप्त नहीं हुई है।

Coronavirus से डरे भगवान, मंदिर किया बंद

Coronavirus Offically Called Covid 19 | Who Gave This Name.

चीन (China) के लिए कई देशों ने अपनी विमान सेवाएं बंद कर दी हैं और बाहर से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है। (Coronavirus Offically Called Covid 19) इसके अलावा दुनिया के कई देशों ने चीन में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने की कार्रवाई तेज कर दी है। भारत ने भी अपने 324 नागरिकों को चीन(China) से बाहर निकाला था और एयर इंडिया ( Air India) का विमान सभी नागरिकों को लेकर स्वदेश लौटा था। इन सभी नागरिकों को सेना के कैम्प में गहन चिकित्सा में रखा था और उनकी जांच की जा रही थी। वहीं अब खबर आ रही है कि चीन के वुहान शहर यानी कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के केंद्र में एक भारतीय महिला फंसी हुई है। यह महिला महाराष्ट्र के सतारा जिले की रहने वाली है। महिला ने केंद्र सरकार से खुद को बचाने और वुहान (Wuhan City) से निकालने की गुहार लगाई है। इस महिला का नाम अशिनी अविनाश पाटिल है। अशिनी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया जिसमें वे केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगा रही हैं। अपने इस वीडियो संदेश में अशिनी ने बताया कि उनके साथ 70-80 अन्य भारतीय भी वहां फंसे हुए हैं और वे सरकार से अपील करती हैं कि सभी को वहां से सुरक्षित निकाला जाए। बता दें कि केंद्र सरकार लगभग 600 से ज्यादा भारतीय नागरिकों को वुहान (Wuhan City, China) से निकाल चुकी है। इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार अपनी नज़र हालत पर रखे हुए हैं। बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव तमाम(Coronavirus Offically Called Covid 19)  अधिकारियों के साथ मिलकर बैठकें कर रहे हैं और स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। वहीं महिला द्वारा अपील किए जाने पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण (Former Maharashtra Chief Minister Prithviraj Chava) ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Subrahmanyam Jaishankar) को एक पत्र लिखा। इस पत्र में उन्होंने महिला की मदद करने और उसे व अन्य भारतीयों की मदद करने का अनिरोध किया है।

Coronavirus का खौफ, Air India ने रद्द की उड़ानें

Prabhat Jain

Share.