अंतरिक्ष में स्पेस फोर्स बनाएगा अमरीका

0

अमरीका ने अब अंतरिक्ष में जंग लड़ने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा मुख्यालय पेंटागन को अलग से स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश दिया  है। ट्रंप ने स्पेस को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मसला बताया है। उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते कि चीन, रूस या कोई दूसरा देश हमारा नेतृत्व करे।

डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद के साथ बैठक में सशस्त्र बलों की छठी शाखा के रूप में एक अंतरिक्ष बल स्थापित करने के लिए रक्षा विभाग और पेंटागन को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हमारे पास एयर फोर्स है, लेकिन हम अलग स्पेस फोर्स का गठन करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। ट्रंप ने आगे कहा कि अमरीका की रक्षा की बात आती है, तो अंतरिक्ष में अमरीकी मौजूदगी ही काफी नहीं है। अंतरिक्ष में हमारा दबदबा भी होना चाहिए।

संभावित जंग की तैयारी

अमरीकी राष्ट्रपति पहले भी इस सेना को बनाने पर जोर देते रहे हैं। अमरीका के पास यूएस आर्मी, एयरफोर्स, मरीन, नेवी और कोस्टगार्ड हैं। कहा जा रहा है कि अमरीका इस फोर्स के साथ भविष्य में अंतरिक्ष में लड़ी जाने वाली किसी भी लड़ाई के लिए तैयार होगा।

लीडर की भूमिका

ट्रंप के अनुसार, अमरीका स्पेस में लीडर की भूमिका में रहेगा। वह स्पेस प्रोग्राम को भी आगे बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशकों में स्पेस में कई देशों का दखल बढ़ गया है। अब अमरीका दोबारा चांद और मंगल ग्रह तक पहुंचेगा। स्पेस में बढ़ती चुनौतियों के मद्देनजर अमरीका अब नई रणनीति पर कार्य कर रहा है।

Share.