website counter widget

Donald Trump ने चीन को बताया दुनिया के लिए बड़ा खतरा

0

पाकिस्तान के ख़ास माने जाने वाले चीन को लेकर अमेरिका(America) के राष्ट्रपति ने एक चौकाने वाला बयान दिया है। डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trumps) ने चीन (China)की बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि है जिस प्रकार से चीन अपने सैनिको की ताकत बढ़ा रहा है निश्चित तौर पर दुनिया के लिए खतरा है। साथ ही उन्होंने अपने पूर्ववर्तियों पर अमेरिका की बौद्धिक संपदा चोरी करने से चीन को नहीं रोकने का आरोप लगाया जिसके जरिए चीन ने अपनी रक्षा क्षमताओं को मजबूत किया (Hindi News)। चीन ने सेना पर होने वाले खर्च को सात प्रतिशत बढ़ा कर 152 अरब डॉलर कर लिया है और उसका लक्ष्य विवादित दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के बढ़ते दबाव से निपटना है।

सरकार ने मांगी किसानों की मांग, जानिए क्या थी मांगे

ट्रंप के बयान के अनुसार “निश्चित तौर पर चीन दुनिया के लिए इस मायने में खतरा है कि वे किसी की भी तुलना में बहुत तेजी से अपनी सेना बना रहे हैं और सच कहूं तो वे अमेरिकी पैसे का इस्तेमाल कर रहे हैं।” ट्रंप के साथ इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन भी मौजूद थे (Latest News)।उन्होंने कहा कि उनसे पहले के अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने चीन को हर साल 500 अरब डॉलर या उससे ज्यादा की राशि लेने की इजाजत दी। ट्रंप ने कहा, “उन्होंने चीन को हमारी बौद्धिक संपदा एवं संपत्ति अधिकारियों को चुराने की इजाजत दी और मैं ऐसा नहीं करने वाला हूं।” डोनाल्ड ट्रम्प के अनुसार दोनों देश एक व्यापार सौदे को अंजाम देने के काफी करीब थे। इस साल की शुरुआत में चीन के साथ व्यापार सौदे के अचानक समाप्त हो जाने का संदर्भ देते हुए उन्होंने आरोप लगाया, “ हमने बहुत करीब से काम किया, बौद्धिक संपदा से लेकर हर मुश्किल चीज पर चर्चा की गई और आखिरी क्षण में उन्होंने कहा कि वे इस पर सहमत नहीं हैं।”

Rajnandgaon Sex Racket : होटल में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़

अमेरिकी दौरे पर पहुं‍चे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने चीन के लिए अलग बात कही है । मॉरीसन ने कहा, “हमारी चीन के साथ समग्र राजनीतिक साझेदारी है। हमारे चीन के साथ अच्छे रिश्ते हैं लेकिन जैसा कि हमने कई बार कहा है, हमें यह निश्चित करना होगा कि विकसित होते है और अपनी क्षमताओं को पहचानते हैं, वे एक नये स्तर पर पहुंच जाते हैं. और ऐसा करना कुछ गलत नहीं और इसके लिए किसी देश पर कोई ख़ास नियम नहीं लागू होने चाहिए।

Petrol Diesel Price : डीजल-पेट्रोल में भारी उछाल, वाहन चालाक बेहाल

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.