संयुक्त राष्ट्र ने विश्व अहिंसा दिवस पर बापू को नमन किया

0

नई दिल्ली; आज राष्ट्पिता महात्मा गाँधी(Mahatma Gandhi) की 150 वी जयंती (150th Gandhi Jayanti Celebration) है इसे अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस(International Day of Non-Violence) के रूप में दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में बापू को याद किया जाता है और श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र ने भी अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस की शुभकामनायें दी।

सावधान : भारत पर कभी भी हमला कर सकते हैं आतंकी

संयुक्त राष्ट्र ने ट्वीट करते हुए लिखा, अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के दिन महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है. वो एक ऐसे नेता थे जो सबसे कठिन परिस्थितियों में भी अहिंसा के सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध रहे.

जानकारी के अनुसार संयु्क्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, महात्मा गांधी अहिंसक आंदोलनों ने इतिहास को बदल दिया (150th Gandhi Jayanti Celebration). उनके विचार हम हमारे कामों के मूल में हैं. उनका साहस और दृढ़ विश्वास हमें अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस और हर दिन के लिए प्रेरित करता रहे.

इंदौर में साध्वी प्रज्ञा का विरोध

गाँधी जयंती के मौके पर भारत में भी जगह जगह लोगों के द्वारा कार्यक्रम किये जा रहे है और सभी राजनीतिक पार्टियों के द्वारा श्रद्धांजलि दी जा रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट कर के लिखा ‘प्रिय बापू को 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि. हम मानवता के लिए महात्मा गांधी के स्थाई योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं. हम उनके सपनों को साकार करने और बेहतर विश्व बनाने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखने का संकल्प लेते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करने  राज घाट पहुंचे. इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी स्मारक स्थल पर पहुंचे इसके अलावा कई नेताओं ने राजघाट पहुंच कर बापू को  नमन किया।

गांधी जयंती पर सोनिया ने RSS को ऐसे दिखाया आईना

 

-Mradul tripathi
Share.