अमेरिका और चीन के बीच युद्ध!

0

अमेरिका (America) और चीन (China)  के बीच युद्ध जैसे हालत बन गए हैं। अमेरिका ने इस बात के साफ तौर पर संकेत दे दिये हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) ने कहा कि वह चीन के साथ समझौता करने के लिए तैयार हैं लेकिन यह तभी संभव होगा जब यह अमेरिका के हित में भी होगा। इसके बाद ट्रम्प ने चीन को चेतावनी भी जारी कर दी कि यदि अमेरिका के हित को अनदेखा किया गया तो इसका परिणाम अच्छा नहीं आयेगा।

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) का कहना है कि अगर चीन के साथ व्यापार करना हमारे देश के लिए फायदेमंद होगा तो वह इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं। अगले हफ्ते चीन का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल अमेरिका के साथ वार्ता करने आ रहा है। इस वार्ता में अमेरिकी  (America) व्यापार के संबंधित कई बड़े अधिकारी शामिल हो सकते हैं। इसी के साथ ट्रंप ने 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में अपने प्रतिद्वंद्वी और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए चीन के साथ-साथ यूक्रेन को भी खुले तौर पर अपील की है। ट्रंप  ने कहा कि उनके पास चीन के साथ करार करने का बहुत अच्छा मौका है। हमने चीन के साथ अच्छे पल बिताए हैं। चीन के साथ हमारे बुरे पल आए हैं। फिलहाल, हम संभवत: एक सौदा करने के मामले में एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण में हैं।

ट्रम्प (Trump) ने आगे कहा कि कुछ लोग महाभियोग की अटकलों को बढ़ावा दे रहे हैं। डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि सभा में महाभियोग की जांच का नेतृत्व कर रहे एडम स्किफ ने कहा कि ट्रंप कानूनन सही काम नहीं कर रहे थे। अमेरिका और चीन (America and China) के मध्य यदि ट्रेड वार की शुरुआत हो गई तो इसका कई अन्य देशों पर भी प्रभाव पड़ेगा।

        – Ranjita Pathare

 

Share.