क्यों चीन में ही फैलता है Virus, सच्चाई बताएंगे ये Video

0

दुनिया इस वक़्त सबसे खतरनाक और जानलेवा कोरोना वायरस (Truth About Coronavirus) से जूझ रही है और पूरी दुनिया में इसका खौफ है। यह वायरस (Coronavirus) आया कहां से तो इसका जवाब अब सभी जान चुके हैं कि इस खतरनाक वायरस का जनक भी और कोई नहीं बल्कि चीन ही है। चीन में यह वायरस (Coronavirus)  कैसे पनपा तो इसका पता भी चीन ने लगा लिया और पूरी दुनिया को बता दिया कि यह वायरस सांपों के जरिए इंसान में फैला है। यह पहली बार नहीं है जब चीन से कोई खतरनाक वायरस (Coronavirus)  फैला हो, इससे 18 साल पहले 2002 में चीन से ही एक जानलेवा वायरस (Truth About Coronavirus) सॉर्स फैला था जिसने लगभग 35 देशों को अपना शिकार बना लिया था। इसके बाद साल 2013 में H7 N9 एवियन वायरस भी चीन से फैला और इस इनफ्लुएंजा ने भी कई देशों को शिकार बनाया। इसके बाद साल 2018 में चीन के जियांग्शु प्रांत से ही एच 7 एन 4 वायरस फैला था। इन सभी वायरस (Truth About Coronavirus)   का स्रोत और कोई नहीं बल्कि जानवर थे। चूंकि चीन दुनिया में सबसे बड़ा मांस उत्पादक देश है और यहां के बाजार में 112 से अभी अधिक प्रकार के जानवरों का मांस मिलता है तो स्वाभाविक है कि यहां कई खतरनाक वायरस पनपते हैं। फिलहाल कोरोना वायरस (Coronavirus) से चीन  (China) में 259 मौतें हो चुकी हैं और कन्फर्म केस की बात करें तो ये 12 हजार तक पहुंच गए हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल यानी इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी (International Health Emergency) घोषित कर दी है। यह घातक वायरस 18 देशों में फ़ैल चूका है। वहीं इस वायरस की रोकथाम के लिए चीन ने अपने देश में अस्थायी तौर पर मांस की बिक्री, और खान-पान पर प्रतिबन्ध लगा दिया लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसे देख आप हैरत में पड़ जाएंगे और आपको समझ आ जाएगा कि आखिर ये खतरनाक वायरस चीन में कैसे पनपते हैं।

चीन के Coronavirus का इलाज India के पास

क्यों China में ही फैलता है Virus, सच्चाई बताएंगे ये Video | Coronavirus

क्यों China में ही फैलता है Virus, सच्चाई बताएंगे ये Video | Coronavirusचीन दुनिया में सबसे बड़ा मांस उत्पादक देश है और यहां के बाजार में 112 से अभी अधिक प्रकार के जानवरों का मांस मिलता है तो स्वाभाविक है कि यहां कई खतरनाक वायरस पनपते हैं। फिलहाल कोरोना वायरस से चीन में 259 मौतें हो चुकी हैं और कन्फर्म केस की बात करें तो ये 12 हजार तक पहुंच गए हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल यानी इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है।#china #coronavirus #coronavirusspreadinChina #Banonsaleofwildlifemeat

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई शनिवार, 1 फ़रवरी 2020

तो देखे आपने ये वीडियो (Video Viral) अब आप खुद सोचिए कि जब वैज्ञानिकों की एक रिपोर्ट ने यह बता दिया कि अधिकतर वायरस (Truth About Coronavirus)  मांस खाने से फैलते हैं तो फिर चीन में इस तरह जिन्दा जानवरों का मांस खाना कहां तक सही है? इसी मांस की वजह से चीन दुनिया को हमेशा मौत के वायरस (Coronavirus) सप्लाई करता है। ऐसे में चीन के लोगों को यह समझना होगा कि इस तरह की हरकतें सिर्फ उनके लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए जानलेवा साबित होती हैं। हर बार चीन ही पूरी दुनिया में इस तरह के खतरनाक वायरस (Truth About Coronavirus)  फैलाता है जिससे कई लोगों को जान गंवानी पड़ती है। चीन में उत्पन्न वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया में तो तबाही मचाते ही हैं लेकिन इसमें भी सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात यह है कि चीन अपनी गलती को स्वीकारना नहीं चाहता और वह यह मानने से इंकार करता है कि यह वायरस उसके देश से ही फैला है।

दुनिया को मौत की सप्लाई के बाद चीन ने मांस बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

Truth About Coronavirus | Viral Video | Hindi News In Hindi

साल 2002 में जब सॉर्स वायरस ने दुनिया में तबाही मचाई थी तब भी चीन इस बात को मानने से इंकार करता रहा कि यह वायरस (Truth About Coronavirus)  उसके यहां पनपा। लेकिन जब पूरी दुनिया में यह वायरस महामारी के रूप में फ़ैल गया और इस वायरस (Coronavirus) से 37 देश प्रभावित हुए तब जाकर चीन ने अपनी गलती को स्वीकार किया था। हालांकि चीन ने इस बार इस गलती को नहीं दोहराया है और दुनिया को पहले ही इस वायरस (Coronavirus) से आगाह तो कर दिया लेकिन फिर भी इस वायरस को फैलने से नहीं रोका जा सका। यह वायरस (Coronavirus) भी तेजी से चीन से बाहर निकलकर दुनिया के कई देशों में फ़ैल गया है। हालांकि इसका इलाज खोजा जा रहा है और चीन (China) ने भी अपने देश में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके और लोग इसके संक्रमण से बच सकें। फिलहाल चीन में इस वायरस (Truth About Coronavirus) से अभी तक 259 लोगों की जान जा चुकी हैं और कई देशों ने अपने-अपने नागरिकों को चीन से वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने पूरी दुनिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय हेल्थ एमरजेंसी घोषित की है। पूरी दुनिया में इस वायरस (Coronavirus) का इलाज खोजा जा रहा है ताकि इससे पीड़ित मरीजों का इलाज हो सके। फिलहाल संदिग्ध लोगों को 28 दिनों के लिए आइसोलेशन (isolation) में रखा जाता है। आइसोलेशन मतलब जिस जगह कोई न हो, मतलब उसे सबसे दूर रखा जाता है ताकि उसका संक्रमण दूसरों में न फैले और उसका भी ठीक तरह से इलाज किया जा सके।

घर-घर में फ़ैल रहे डिप्रेशन से बचाव के सबसे आसान तरीक़े

Prabhat Jain

Share.