भूकंप के तेज़ झटकों से फिर थर्राए लोग  

0

इस वर्ष अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भारत (INDIA) के कई क्षेत्रों तथा नेपाल में भूकंप के तेज़ झटकों से लोग थर्रा गए  थे (3 Times Earthquake Shock Has Affected Nepal People Life )। उस समय उत्तर प्रदेश के कई इलाकों तथा अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए थे। अब फिर तेज़ भूकंप की ख़बर आ रही है, जिसने लोगों को अस्त-व्यस्त कर दिया है| रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई।

इन देशों में दुष्कर्म की सज़ा के बारे में सुनकर रूह कांप उठेगी

दरअसल, मंगलवार को भूकंप के झटके भारत में नहीं बल्कि रूस के दक्षिणी कुरील द्वीप समूह में महसूस किए गए।

रूस के भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग की शाखा के अनुसार, “कुरील द्वीपों पर स्थानीय समयानुसार आज तड़के करीब चार बजकर 18 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई। भूकंप का केन्द्र युजहनो कुरिलिस्क से 57 किलोमीटर दूर जमीन की सतह से 27 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

सिंधिया संभालेंगे प्रदेश की कमान या राज्यसभा में होंगे विराजमान

गौरतलब है कि पांच नवंबर 1952 को इसी क्षेत्र में 9.0 तीव्रता वाले भीषण भूकंप के कारण आई सुनामी में 2300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इसे इस क्षेत्र का सबसे भयंकर भूकंप बताया जाता है |

गौरतलब है कि अप्रैल 2019 में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 थी और इसका केंद्र नेपाल का धादिंग जिला बताया गया था । वहीँ अरुणाचल प्रदेश में भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी । यह भूकंप ऐसे समय आया था, जब सभी लोग सोए हुए थे। भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि घर के दीवार तक हिलने लगी थी । सभी लोग नींद में से उठकर घर के बाहर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे।

जानकारी के अनुसार, सबसे पहले रात 1 बजकर 45 मिनट पर अरुणाचल प्रदेश ( Arunachal Pradesh) में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 थी और भूकंप का केंद्र अरुणाचल का पश्चिम सियांग था। सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद 6 बजकर 40 मिनट पर दूसरा झटका आया। इन दोनों झटकों के कारण किसी भी प्रकार के कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था ।

Kerala Palakkad Road Accident : हादसे में बचे 8 लोगों को ले जा रही एंबुलेंस पलटी, सभी की मौत

Share.