सना मरीन दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री

0

दुनिया के सबसे खुशहाल देश ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज किया है। फिनलैंड (Finland) की सोशल डेमोक्रेट पार्टी (Social Democratic Party) ने प्रधानमंत्री पद के लिए  पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन (Sanna Marin) को चुना है, जो अभी  केवल 34 वर्ष  की हैं । सना मरीन (Sana Marin is the youngest Prime Minister ) केवल फ़िनलैंड की ही नहीं  बल्कि पूरे विश्व की युवा प्रधानमंत्री बन (Sanna Marin Becomes World’s Youngest Prime Minister ) गई हैं। खास बात यह है कि वे पांच पार्टियों के मध्य-वामपंथी गठबंधन का नेतृत्व कर रही हैं, और इन सभी पार्टियों की अध्यक्ष भी महिलाएं ही हैं।

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट का जज भारत का एजेंट!

जानिए कौन हैं सना मरीन

सना मरीन (Sanna Marin Becomes World’s Youngest Prime Minister ) का जन्म 16 नवंबर 1985 को फिनलैंड में हुआ था। उनके पैरेंट्स समलैंगिक हैं। वे किराए के एक अपार्टमेंट में अपनी मां और उनकी महिला पार्टनर के साथ रहती थीं। मरीन शादीशुदा हैं और उनका एक बच्चा है।  उन्होने 2015 में अपने बारे में कहा था कि बचपन में वो ख़ुद को ‘अदृश्य’ महसूस करती थीं क्योंकि वो अपने परिवार के बारे में खुले तौर पर बोलने से कतराती थीं, लेकिन उनकी मां उन्हें समझती थीं और हमेशा उनका समर्थन करती रहीं और उन्होंने भरोसा दिलाया कि वो जो चाहें कर सकती हैं। सना मरीन अपने परिवार की पहली महिला हैं जो हायर एजुकेशन के लिए यूनिवर्सिटी गई थी। उन्होंने 2012 में प्रशासनिक विज्ञान में टैम्पियर विश्वविद्यालय से स्नातक किया। इसके बाद 2012 में उन्हें टैम्पियर की नगर परिषद के लिए चुना गया। 2015 में वे पहली बार संसद सदस्य बनाई गई।  जून 2019 में उन्हें परिवहन और संचार मंत्री बनाया गया, और अब वे सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन चुकी हैं ।

इमरान खान ने कहा पेड़ रात में ऑक्सीजन छोड़ते हैं, जमकर उड़ा मजाक, देखें Video

प्रधानमंत्री पद के लिए चुने जाने के बाद मरीन ने कहा कि विश्वास दोबारा कायम करने के लिए हमें बहुत काम करना होगा। मैंने अपनी उम्र या लिंग के बारे में कभी नहीं सोचा है। मैं मेरे राजनीति में आने के कारणों और उन चीजों के बारे में सोचती हूं जिनके लिए हमने मतदाताओं का विश्वास जीता है। हमे आगे बहुत काम करना है।

अब शादी करने के लिए वेडिंग डिग्री अनिवार्य, फेल हुए तो रहेंगे कुंवारे

        – Ranjita Pathare 

Share.