PM Narendra Modi in Bhutan video : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे भूटान, करेंगे ये घोषणाएँ

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi Bhutan Visit Day 1) दो दिवसीय दौरे पर भूटान पहुँच चुके हैं। वहाँ पीएम जैसे ही पहुंचे नमो-नामों से भूटान गूंज उठा। पीएम मोदी ने रवाना होने से पहले उम्मीद जतायी थी की  भूटान (PM Narendra Modi in Bhutan ) के नेतृत्व के साथ उनकी बातचीत सार्थक रहेगी और विश्वास जताया कि इससे हमारी मित्रता और मजबूत होगी। पीएम मोदी दूसरी बार भूटान गए हैं।

Arun Jaitley Health News : पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत नाजुक

PM Narendra Modi Bhutan Visit Day 1 Update :

छोटे भूटान (PM Narendra Modi in Bhutan ) की बड़ी यात्रा पर मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भूटान  (PM Narendra Modi in Bhutan ) में रेड कार्पेट बिछा कर स्वागत किया गया। पीएम के इस दौरे में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध को और मजबूत बनाने की बात को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी। भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग के आमंत्रण पर पीएम पहुंचे हैं। उन्हें भूटान की राजधानी थिंपु मे गार्ड ऑफ ओनर दिया गया।

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान का आतंकी हमला!

यात्रा के पहले क्या कहा था पीएम ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा (PM Narendra Modi Bhutan Visit Day 1) से पहले कहा था, “भारत और भूटान के बीच बेहतरीन द्विपक्षीय संबंध हैं और हमारी विस्तृत विकास साझीदारी, दोनों देशों के लिए लाभकारी पनबिजली सहयोग और मजबूत व्यापार एवं आर्थिक संबंध इसका उदाहरण हैं। हमारी साझी आध्यात्मिक विरासत और लोगों के बीच मजबूत आपसी संबंध इसे और मजबूत बनाते हैं।

कपिल मिश्रा ने भाजपा ज्वाइन करने का किया ऐलान

दोनों देशों के बीच इस दौरान कम से कम दस करारों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है और पांच परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा। मेंगदेछू पनबिजली परियोजना का भी इसी दौरान उद्घाटन किया जा सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि पीएम भारतीय रूपे कार्ड को भी वहां लॉंच करेंगे। इससे पहले रूपे कार्ड को सिंगापुर में लॉंच किया गया था। इतना ही नहीं पीएम वहाँ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक ग्राउंड स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के पूर्व नरेश जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मिलने का कार्यक्रम है। वे भूटान की यूनिवर्सिटी का भी दौरा करेंगे।

Share.