website counter widget

पीएम मोदी सऊदी में, भारत के लिए होगा अहम दौरा

0

सऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड की ओर से 29 से 31 अक्तूबर के बीच होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में हिस्सा लेने की लिए प्रधानमंत्री मोदी रियाद पहुंच चुके है (PM Narendra Modi Visits Saudi Arabia)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये दौरा काफी अहम् होने वाला है. क्योंकि कश्मीर (Kashmir) में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पहली बार यूरोपिय सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल कश्मीर का दौरा करेगा. वहीं प्रधानमंत्री मोदी सऊदी अरब में शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज (Salman Abdul Aziz) और युवराज मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) के साथ मुलाकात करेंगे. इस बीच लगभग एक दर्जन करार पर हस्ताक्षर होंगे जो भारत के लिए बहुत अहम् हो सकते है।

महाराष्ट्र में ‘बाप’ पर पहुंची बीजेपी-शिवसेना की सत्ता की लड़ाई!

कश्मीर से धारा 370 (Kashmir Article 370) हटने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और भारत के खिलाफ दुनिया भर में जहर उगल रहा है। इसी बीच पीएम मोदी का ये दौरा खास हो सकता है। क्योंकि भारत को दुनिया के सामने पाकिस्तान (Pakistan) की काली करतूतों का पर्दाफाश करना है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के सऊदी अरब दौरे में करीब एक दर्जन करार होने की संभावना है. इसमें उर्जा, रक्षा और सिविल एविएशन के क्षेत्र में होने वाले करार शामिल हैं. जानकारी के अनुसार रियाद में भारत के राजदूत औसाफ सईद के अनुसार दोनों देशों के बीच 12 करार पर हस्ताक्षर होने हैं. इसमें सबसे अहम रक्षा खरीद, रिन्यूएबल एनर्जी और सिविल एविएशन के क्षेत्र में होने वाले करार हैं (PM Narendra Modi Visits Saudi Arabia). औसाफ सईद ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी की 2016 में सऊदी अरब दौरे के बाद, ये सबसे ऐतिहासिक दौरा होने वाला है.

‘पटाखा’ वाले बयान पर बीजेपी के कपिल मिश्रा को जेल!

इस दौरे की सबसे अहम बात होगी दोनों देशों के बीच स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल का गठन. इस काउंसिल के गठन से दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होंगे. प्रधानमंत्री मोदी और सऊदी के किंग सलमान इस काउंसिल के गठन को लेकर बातचीत करेंगे. इस काउंसिल के जरिए दोनों देश अपनी स्टैटेजिक पार्टनरशिप के प्रोग्रेस को मॉनिटर करेंगे. साथ ही पीएम मोदी व्यापार और निवेश पर भी चर्चा करंगे। इस दौरे की एक और अहम बात सऊदी अरब में भारत के रुपे कार्ड को लॉन्च करना है. इससे सऊदी अरब में रहने वाले भारतीयों को काफी मदद मिलेगी. हज यात्रा पर जाने वाले भारतीयों को भी इससे मदद मिलेगी. यूएई और बहरीन के बाद खाड़ी देशों में सऊदी अरब तीसरा देश होगा, जहां भारत का रुपे कार्ड चलन में होगा.

पीएम मोदी सऊदी में, भारत के लिए होगा अहम दौरा

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.