website counter widget

यहां के लोगों ने स्वयं पर टैक्स लगाए जाने की मांग की

0

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग सरकार द्वारा लगाए जाने वाले टैक्स से बचने का प्रयास करते हैं| कई लोग तो टैक्स भरते ही नहीं है या टैक्स चोरी करते हैं| व्यापारियों और कारोबारियों को इनकम टैक्स का नाम सुनते ही पसीना आने लगता है परन्तु एक ऐसा स्थान भी है, जहां लोगों ने सरकार से स्वयं पर टैक्स लगाए जाने की मांग की है|

100 भारतीयों के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस

दरअसल, यह अजीब मांग अमेरिका में अमीरों ने की है। वहां के अरबपतियों ने सरकार से कहा कि वह उन पर ज्यादा टैक्स लगाए। इनके मुताबिक जलवायु परिवर्तन और अन्य प्राथमिकताओं के लिए उन पर ज्यादा टैक्स लगाया जाना चाहिए।

अमेरिका के 18 अरबपतियों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों से कहा कि वे अमीरों पर ऊंचा टैक्स लगाने का समर्थन करें। इन अमीरों में जॉर्ज सोरोस, फेसबुक के को-फाउंडर क्रिस ह्यूजेज शामिल हैं। इसमें बर्कशायर हेथवे के चार्ली की बेटी मोली मुंगर भी है। इसके अलावा एबिगली डिज्नी, लाइजेल प्रिट्जकर सिमोंस और इयान सिमोंस भी हैं।

अमेरिका के फेडरल रिजर्व की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि वहां पिछले 3 दशक में 1 फीसदी अमीर लोगों की नेटवर्थ 21 लाख करोड़ डॉलर बढ़ी है। दूसरी तरफ 50 फीसदी लोगों की नेटवर्थ में 900 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

पाकिस्तानी जनता को इमरान ने दिया 30 जून तक का समय

समूह के मुताबिक अमेरिका की इनकी संपत्ति पर अधिक टैक्स नैतिक, सैद्धान्तिक और आर्थिक जिम्मेदारी बनती है। इन लोगों के मुताबिक वॉरेन बफेट ने कहा था कि उन पर जो टैक्स लगता है वो उनके सेक्रेटरी से भी कम है। इन लोगों के मुताबिक, वेल्थ टैक्स से जलवायु की दिक्कत सुलझाई जा सकती है। साथ ही इकोनॉमी को भी सुधारा जा सकता है।

इनके मुताबिक इससे इनकी लोकतांत्रिक आजादी मजबूत होगी। इन लोगों ने एक खुला पत्र लिखकर ये मांग की है। इन लोगों ने अभी तक किसी उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया है। इकोनॉमी पर रिसर्च करने वालों के मुताबिक, अमेरिका के 0.1 फीसदी सबसे ज्यादा अमीर लोग अपनी दौलत का 3.2 फीसदी टैक्स में देते हैं वहीं निचले लेवल के 99 फीसदी लोग 7.2 फीसदी टैक्स देते हैं।

इस पत्र में कहा गया है कि वेल्थ टैक्स के जरिये बच्चों की सुरक्षा, शिक्षा कर्ज जैसी समस्या को सुधारा जा सकता है। इस लिस्ट में एम सिलबर्सटिन, एग्नेस और जस्टिस रोसेन स्टैन जैसे लोग शामिल हैं।

कंप्यूटर बाबा पर मेहरबान कमलनाथ सरकार

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.