website counter widget

पाकिस्तान की दुल्हनें चीन में बेची जा रही, गिरोह का पर्दाफाश

0

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश हुआ है, जो फर्जी विवाह के नाम पर चीन  में पाकिस्‍तानी लड़कियों की तस्‍करी (pakistans brides sold in china) को अंजाम देता था | पिछले कुछ समय से यह मुद्दा सुर्खियों में है। इस संबंध में कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है।

रेप की दूसरी घटना मेरे शेड्यूल में नहीं : राहुल गांधी

हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, कथित मानव तस्‍करी से जुड़ा यह गिरोह खास तौर पर गरीब ईसाई समुदाय की लड़कियों को निशाना बनाता है और ‘अच्‍छे जीवन’ का लालच देकर उन्‍हें चीन भेज देता है और वहां देह व्‍यापार में धकेल देता है।

दरअसल, फर्जी शादी के नाम पर पाकिस्‍तानी लड़कियों को चीन ले जाए जाने और वहां उन्‍हें बेच दिए जाने का मामला पिछले कुछ समय से वैश्विक स्तर पर सुर्खियों में है। इस संबंध में कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है। चीन और पाकिस्‍तान प्रशासन इसे लेकर खास सतर्कता बरत रहा है। यह मामला मानव तस्करी की ओर भी संकेत करता है, जिसे लेकर दोनों देशों का प्रशासन चौकन्‍ना है।

Computer Baba पर आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज

पाकिस्‍तानी लड़कियों को ‘अच्‍छे जीवन’ का लालच देकर चीन ले जाया जाता है, वहां उन्‍हें चीनी पुरुषों के साथ सुखमय वैवाहिक जीवन का लालच दिया जाता है, जिसके झांसे में आकर वे इसके लिए हामी भर देती हैं।

पाकिस्‍तानी अधिकारियों ने पिछले दिनों ऐसे कथित गिरोह के 12 संदिग्‍धों को गिरफ्तार किया था। चीन की एक महिला और पुरुष को पिछले दिनों एक शादी समारोह से गिरफ्तार किया गया था, जहां एक ईसाई लड़की की शादी हो रही थी।

चीनी राजनयिक का कहना है कि दोनों देशों के नागरिकों के बीच शादियों की संख्या में अचानक वृद्धि को देखकर अधिकारी सतर्क हो गए और मामले की जांच शुरू की। हालांकि उन्‍होंने महिलाओं को देह व्यापार में धकेले जाने पर फिलहाल कोई भी ठोस साक्ष्‍य सामने नहीं आने की बात भी कही।

अधिकारियों के मुताबिक, इस साल चीनी नागरिकों के 140 आवेदन मिले, जिन्‍होंने अपनी पाकिस्तानी दुल्हनों के लिए वीजा की दरख्‍वास्‍त की। हालांकि केवल 50 वीजा आवेदन मंजूर किए गए, जबकि शेष को अस्वीकार कर दिया गया।

हिन्दू विरोधी’ हिन्दू डॉक्टर गिरफ्तार, लिखा….

पाकिस्‍तान की संघीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी के अनुसार, गिरोह के सदस्‍यों ने स्‍वीकार किया कि उन्‍होंने 30 से अधिक पाकिस्‍तानी लड़कियों को चीन भेजा, जहां देह व्‍यापार में उनका इस्‍तेमाल किया जा रहा है। पाकिस्‍तानी लड़कियों की तस्‍करी कर चीन ले जाए जाने की खबरों के बीच इस्‍लामाबाद स्थित चीनी दूतावास ने 90 पाकिस्तानी दुल्हनों के लिए वीजा पर रोक लगा दी है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.