आर्थिक संकट से गुज़र रहे पाकिस्तान का ऐलान

0

भारत (India) के लिए नापाक इरादे रखने वाले पाकिस्तान (Pakistan) की परेशानियां लगातार बढ़ रही है। अब पाकिस्तानी सेना (Pakistan military’s) के लिए पाक ने बड़ा फैसला लिया है। पाकिस्तानी सेना के लिए,  लिए इस  फैसले की जानकारी इमरान ख़ान ने ट्वीट कर दी। अगले वित्तीय वर्ष के लिए पाकिस्तानी सेना को अपने रक्षा बजट में कटौती करनी होगी। इस बारे में पीएम इमरान ने ट्वीट किया, “कई सुरक्षा चुनौतियों के बावजूद आर्थिक संकट की घड़ी में सेना की ओर से अपने ख़र्चे में की कटौती के फ़ैसले का स्वागत करता हूं। हम इन बचाए गए रुपयों को बलूचिस्तान और क़बायली इलाक़ों में ख़र्च करेंगे। ”

EID Celebration 2019 : ईद के मुबारक़ मौके पर देशभर में धूम

 जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के वित्तीय वर्ष का अनुमानित रक्षा बजट 1.270 ट्रिलियन रुपए है जो कि ख़त्म होते वित्तीय वर्ष के रक्षा बजट से 170 अरब रुपए ज़्यादा है। इस बजट में पूर्व सैनिकों की पेंशन, रणनीतिक खर्च और स्पेशल सैन्य पैकेज सहित कई खर्च हैं, जिन पर कटौती की जायेगी। इस संबंध में पाक प्रधानमंत्री के वित्तीय सलाहकार डॉ हफीज़ शेख ने कहा था, ”आगामी बजट चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। हम सरकार के खर्चों को बेहद कम करने की कोशिश करेंगे। ” कुछ समय पहले ही पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से छह अरब डॉलर का बेल आउट पैकेज हासिल करने में सफल रहा था। पाकिस्तान और आईएमएफ़ के बीच बेलआउट पर अक्टूबर 2018 से ही बात चल रही थी।

Air India की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद भी मौत

पाकिस्तानी सेना के इस फैसले के बाद कई लोग उनकी तारीफ़ कर रहे हैं। डॉ आएशा नाम की एक महिला ने लिखा, “पाकिस्तान के इतिहास में ये पहली बार हो रहा है, जब सेना अपने बजट में ख़ुद से कटौती कर रही है।  सेना आप वाक़ई इज़्ज़त के क़ाबिल हैं। ” वहीँ एक यूजर ने लिखा, “‘ये एक तारीफ़ लायक क़दम है।  उम्मीद करते हैं कि फंड मुहैया कराते हुए पारदर्शिता बरती जाएगी। ”

सपा-बसपा की दुकानें बंद- पासवान

Share.