महंगाई ने तोड़े सारे रिकॉर्ड! दाल हुई 250 रुपये किलो

0

कराची: पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई (Pakistan Inflation Rate 2019) अपनी चरम सीमा पर है आम आदमी को अपना पेट पालना भी मुश्किल हो रहा है. सब्जियों के बाद अब दालों की कीमतों में रिकॉर्डतोड़ वृद्धि हुई है. जानकारी के अनुसार मूंग समेत कई दालों के दाम अब तक के समय में सबसे ज्यादा उछाल आया है. रिटेल मार्केट में मूंग 220-260 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रही है. वहीं, चने की कीमतें 160 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. इसके अलावा चीनी के दाम बढ़कर 75 रुपये के पार पहुंच गए है. आपको बता दें कि पाकिस्तान से मिली जानकारी के अनुसार महंगाई दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. कंज्यूमर महंगाई दर बढ़कर 12.7 फीसदी हो गई है. यह 9 साल में सबसे अधिक है.

Australia vs Pakistan 2nd T20I : दूसरा टी-20 कब कहां देखें मुकाबला

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान (Pakistan Inflation Rate 2019) के बड़े होलसेल मार्केट डांडिया बाजार (Indian market) के एक व्यवसायी ने बताया कि एक महीने पहले दालों की कीमतें 170-185 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो कि दिसंबर में बढ़कर 210-225 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. व्यवसायी का कहना है कि पंजाब प्रांत में 40 किलोग्राम दाल की कीमत 6800 रुपये से बढ़कर अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 7500 रुपये पर पहुंच गई है. दाल की कीमतें बढ़ने की मुख्य वजह जमाखोरी को बताया जा रहा है.

Video: ऑटो चलाने पर मजबूर Pakistani Cricketer Fazal Subhan

कराची (Pakistan Inflation Rate 2019) होलसेल ग्रोसर्स एसोसिएशन के हेड अनीस मजीद के अनुसार कि मूंग समेत कई दालों को थाइलैंड और म्यामांर (Thailand inflation and Myanmar inflation) से मांगाया जा रहा है. लेकिन कीमतें अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ने लगी है. इसीलिए घरेलू बाजार में दाम बढ़ रहे हैं. पाकिस्तान में टमाटर समेत कई सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़ रहे हैं. एक किलोग्राम टमाटर की कीमतें 425 रुपये हो गई है. पाकिस्तान में अगले 12 महीनों में महंगाई दर 15 फीसदी रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2019 के लिए यह अनुमान 7.3 फीसदी है, जबकि 2018 में महंगाई 3.9 फीसदी थी.

Pakistan ODI Squad : वनडे सीरीज के लिए पाकिस्तान टीम घोषित…

-Mradul tripathi

Share.