website counter widget

Kartarpur Corridor Video : पाक द्वारा जारी करतारपुर साहिब के वीडियो पर छिड़ा विवाद

0

भारत-पाकिस्तान की सीमा पर स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में गुरु नानक के 550वें प्रकाश पर्व की तैयारियां बेहद जबरदस्त तरीके से चल रही हैं। वहीं आगामी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाएगा। इस उद्घाटन समारोह से पहले पाकिस्तान सरकार द्वारा इसके लिए एक आधिकारिक गाना लांच किया गया है (Kartarpur Corridor Video)। इस गाने को तीन हिस्सों में पोस्ट किया गया है। इस गाने के एक हिस्से में पंजाब से कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल दिखाई दे रहे हैं। वहीं कई सिख श्रद्धुलों को दर्शन करते हुए भी दिखाया गया है और गुरुद्वारे जाते हुए दिखाया गया है। वहीं इस वीडियो के बीच में खालिस्तानी लीडर जरनैल सिंह भिंडरावाले के अलावा और कई लीडर्स के पोस्टर दिखाई दे रहे हैं।

अयोध्या हमारी अब काशी-मथुरा की बारी

इस वीडियो (Kartarpur Corridor Video) के जारी किए जाने के बाद से ही यह विवादों में घिर गया है। पाक सरकार द्वारा जारी किए गए तकरीबन 4 मिनट के इस वीडियो में करतारपुर साहिब में चल रही तैयारियों और भारत से वहां पहुंच रहे सिख श्रद्धालुओं को दिखाया गया है। वहीं इस वीडियो में गुरु नानक का जन्मस्थान नानक साहब भी दिखाई दे रहा है और कई सिख श्रद्धालु पाक के कई गुरुद्वारों में दर्शन करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो में पाक पीएम इमरान खान का वह भाषण भी दिखाया गया है जो उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर की नींव रखे जाने के वक़्त दिया था।

देवी-देवताओं ने मास्क पहने

वहीं इस वीडियो में खालिस्तानी समर्थकों का पोस्टर भी दिखाया गया है। बता दें कि जरनैल सिंह भिंडरावाले, अमरीक सिंह खालसा और मेजर जनरल (निष्कासित) शाहबेग सिंह को सन 1984 में हुए ऑपरेशन ब्लूस्टार के दौरान मार गिराया गया था। इन्हीं खालिस्तानी समर्थकों के पोस्टर वीडियो में दिखाए जाने से वीडियो पर विवाद खड़ा हो गया है। इस वीडियो में कांग्रेस नेता सिद्धू को भी प्रमुखता से दिखाया गया है। जहां सिद्धू के पाक प्रेम से पूरा देश परिचित है वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का कहना है कि देश को पाकिस्तान से सावधान रहना चाहिए।

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद जो अपने बयानों को लेकर हमेशा विवादों में घिरे रहते हैं, उन्होंने भी इस उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए खालिस्‍तान समर्थकों को भी न्‍योता भेजा है। इतना ही नहीं उन्होंने स्थानीय नागरिकों से अपील करते हुए कहा, “‘जब सिख तशरीफ लाएं, खालिस्‍तान के लोग तशरीफ लाएं तो उनकी खूब आवभगत की जाए और खूब उनकी मेहमानदारी की जाए।”

भारत किसी से नहीं कम, समुद्र के अंदर से फेंकेगा परमाणु बम

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.