व्हाइट हाउस में इफ्तार पार्टी का आयोजन

0

मुसलमानों पर कड़ा रुख रखने वाले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तेवर थोड़े नरम होते जा रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप रमजान के पवित्र महीने में अगले हफ्ते व्हाइट हाउस में इफ्तार पार्टी का आयोजन करने जा रहे हैं। व्हाइट हाउस के अधिकारी के मुताबिक, 13 जून को इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाएगा। हालांकि अभी तक इस पार्टी में बुलाए जाने वाले मेहमानों की सूची जारी नहीं की गई है।

हिलेरी क्लिंटन ने की शुरुआत

बता दें कि 1996 में अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के शासन में मुस्लिमों के साथ आपसी सौजन्य के लिए इफ्तार पार्टी देने की शुरुआत की गई थी, जिसको पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश और बराक ओबामा ने जारी रखा। इस इफ्तार पार्टी में मुस्लिम समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों के साथ ही मुस्लिम देशों के राजनयिक और सीनेटर शामिल होते हैं।

ट्रंप ने तोड़ी परंपरा

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में आने के बाद पहली बार व्हाइट हाउस में इफ्तार का आयोजन किया जा रहा है। पिछले साल ट्रंप ने इफ्तार पार्टी का आयोजन रद्द कर करीब 20 साल की परंपरा को तोड़ दिया था।

मुस्लिम विरोधी छवि

ट्रंप की छवि हमेशा से मुस्लिम विरोधी रही है। ट्रंप अपने पिछले बयानों में मुसलमानों को शरणार्थी, आतंकवादी जैसे शब्दों से संबोधित कर चुके हैं। इसके लिए ट्रंप को दुनियाभर के मुसलमानों की आलोचना का शिकार होना पड़ा था। यहां तक कि ट्रंप प्रशासन ने इराक, ईरान और सीरिया जैसे देशों से आने वाले मुसलमानों के अमरीका आने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था।

Share.