बढ़ती जा रही मृतकों की संख्या

0

अमरीका के ग्वाटेमाला के फ्यूगो ज्वालामुखी में तीन जून को हुए विस्फोट के बाद मृतकों की संख्या लगातार बढ़ते ही जा रही है| बताया जा रहा है कि अब 10 और शव मिलने से आंकड़ा बढ़कर 109 हो गया है ।

राहत एजेंसियों ने बताया कि ज्वालामुखी में विस्फोट और निरंतर ज्वालामुखीय गतिविधि के कारण अब तक 17 लाख लोग प्रभावित हुए हैं,जिनमें से 12,407 लोगों को बचाया जा चुका है, जबकि 7,393 को अस्पतालों में स्थानांतरित किया गया है। अभी कुल 4,137 लोग अस्थायी आश्रयों में रह रहे हैं। 197 लोग अभी भी लापता हैं और 58 लोग घायल हैं। चिमाल्टेनेंगो, सेकाटेपेकेज, इस्कुइंतला में आपातकाल घोषित किया गया है।

ग्वाटेमाला की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि मौसम ख़राब होने के कारण राहत कार्यों में बाधा आ रही है। खराब मौसम और ज्वालामुखी उद्गार के बाद निकले मलबे के अभी भी गर्म होने के कारण राहतकर्मियों के लिए वहां काम करना खतरनाक है| एजेंसी का कहना है कि ज्वालामुखी में विस्फोट को 72 घंटे गुजर चुके हैं और अब मलबे, राख और गर्म पत्थरों के बीच फंसे लोगों के जिंदा होने की संभावना बिलकुल कम है। 7 जून को वहां बहुत तेज बारिश हुई, जिससे  मिट्टी कमजोर पड़ गई है।

Share.