LIVE : जानिए पीएम ने पेरिस में क्या कहा कि पाकिस्तान को लगा झटका

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  जी-7 सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए फ्रांस पहुंचे हैं। उन्होने वहां के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से द्विपक्षीय मुलाकात की और भारतीयों को संबोधित किया, लेकिन पीएम ने अपने भाषण में ऐसा कुछ कहा कि पाकिस्तान को फिर बड़ा झटका लग गया। 2019 के लोकसभा चुनाव में अप्रत्याशित जीत के बाद पीएम मोदी ने पहली बार प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया।

भारत को परमाणु हमले की धमकी देने वाले पाकिस्तानी रेल मंत्री की पिटाई

भारत-फ्रांस की दोस्ती अटूट

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा, “आज का दिन दोस्‍ती के नाम है। हर हाल में भारत और फ्रांस एक-दूसरे के साथ हैं। भारतीयों ने दोनों देशों का गौरव बढ़ाया है। भारत-फ्रांस की दोस्ती अटूट है। पीएम के ऐसा कहने के बाद पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। पीएम ने आगे कहा, “मुझे खुशी है अगले महीने पहला राफेल विमान हमें मिलेगा। हमारी दोस्ती सच्चाई पर टिकी है। भारत और फ्रांस ने मिलकर बहुत काम किया है।”

Janmashtami 2019 : जन्माष्टमी पर मंदिर में मची भगदड़, कई की मौत

पीएम ने आगे कहा, “यहां पर फुटबॉल को पसंद किया जाता है, उससे गोल का महत्व भी बढ़ता है। मैंने भी अपनी सरकार के लिए कुछ गोल रखे हैं, जिन्हें हम आगे पूरा करेंगे। हमने ऐसे कई गोल पूरे किए हैं जो नामुमकिन माने जाते थे।  हमने दुनिया में सबसे ज्यादा बैंक खाते खोले, सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम चलाई, साथ ही कई ऐसे काम किए जो कोई नहीं कर पाया था। दुनिया कह रही है कि 2030 तक टीबी खत्म करेंगे, लेकिन भारत इसे 2025 तक ही खत्म कर देगा। इसके अलावा उन्होंने पेरिस समझौते को लेकर क्लाइमेट चेंज पर भारत के योगदान को भी बताया।”

तीन तलाक के खिलाफ एक्शन

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में आगे कहा, “हमने देश की कई कुरीतियों को रेड कार्ड दिया है, भ्रष्टाचार पर भी एक्शन हो रहा है। हम वही जाते हैं, जहां पर सही जगह होती है। आज नए भारत में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद पर एक्शन हो रहा है, जनता के पैसे की लूट और आतंकवाद पर लगाम कसी जा रही है। हमारी सरकार ने तीन तलाक को खत्म किया, नए भारत में रुकने का सवाल ही नहीं है। भारत की उपलब्धियों के बारे में पीएम ने कहा कि हमने पानी को बचाने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया है, हमारा चंद्रयान सितंबर में चांद पर उतरने वाला है। हमने चाइल्ड प्रोटेक्शन, हेल्थ के क्षेत्र में बड़े कदम उठाए हैं।

गरीबी से जूझ रहे पाकिस्तान को FATF ने किया ब्लैक लिस्ट, भिखारी बना पाक

एक दूसरे के लिए लड़े भी और जिये भी

पीएम ने कहा, “भारत और फ्रांस एक दूसरे के लिए लड़े भी हैं और जिए भी हैं। प्रथम विश्वयुद्ध में 9000 भारतीय सैनिकों ने अपनी जान दी थी। यहां रहने वाले हर हिंदुस्तानी को ये आंकड़ा नहीं भूलना चाहिए। हमने फासिस्म का मुकाबला भारत और फ्रांस में किया है। भारत और फ्रांस आज सोलर से लेकर कई अन्य क्षेत्रों में एक साथ आगे बढ़ रहे हैं।”

गांधी-बुद्ध के देश में टेंपरेरी की जगह नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब देश में टेंपरेरी की कोई जगह नहीं है, गांधी और बुद्ध के देश में टेंपरेरी को निकालते-निकालते 70 साल चले गए। मुझे तो समझ नहीं आ रहा कि हंसना है या रोना है। साफ है कि पीएम मोदी का इशारा अनुच्छेद 370 को लेकर था। फ्रांस में बसे भारतीय अपने योगदान के जरिए लोगों का दिल जीत रहे हैं, यहां के विकास में अपना योगदान भी दे रहे हैं। अब से कुछ दिनों में लोग यहां गणेश चतुर्थी मनाएंगे और पेरिस की सड़कें गणपति मोरया से गूंजेंगी।

Share.