यूएन में इमरान की किरकिरी, पाक अफसर पर गाज गिरी

0

इस्‍लामाबाद: जम्मू -कश्मीर (Jammu and Kashmir) के मुद्दे पर दुनिया भर से अलग-थलग पड़े पाकिस्तान (Pakisatan)ने इसका गुस्सा अपने ही लोगों पर उतारना शुरू कर दिया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान(Imran khan) ने इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र महसभा में भी उठाया था लेकिन वहां भी उनकी किरकिरी हुई थी। अब इस किरकिरी की गाज एक पाकिस्तानी अफसर पर गिरी है (Pakistan’s Representative To UN)। जानकारी के अनुसार अमेरिका दौरे से वापस आने के बाद इमरान खान ने मलीहा लोधी को यूएन में स्थाई प्रतिनिधि के पद से हटा दिया है। इनकी जगह अब मुनीर अकरम(Munir akram)  लेंगे जो पहले भी पाकिस्तान के स्थाई प्रतिनिध रह चुके हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की मलीहा लोधी (Maleeha Lodhi) की गलतियों और सफल न हो पाने की वजह से इमरान खान ने यह कदम उठाया गया।

फिर से बिना जांच के होगी SC/ST ऐक्ट में गिरफ्तारी

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत रही मलीहा लोधी दुनिया के सामने कई बार पाकिस्तान की किरकिरी करवा चुकी है (Pakistan’s Representative To UN)। उन्होंने इमरान खान की अमेरिका यात्रा के दौरान एक फोटो ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को विदेश मंत्री बता दिया था। जब लोगों ने ट्रोल किया तो मलीहा ने पोस्ट डिलीट कर दिया। और उनकी तरफ से माफ़ी भी मांगी गई थी लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।

मध्यप्रदेश सरकार ने मांगी रिपोर्ट MP में पेट्रोल-डीजल सस्ता……

कश्मीर मामले में पाकिस्तान (Pakistan) के सभी नेता हड़बड़ाए हुए है। जिसमे उनको किसी का साथ नहीं मिल रहा है, खुद को सही साबित करने के लिए मलीहा ने संयुक्त राष्ट्र में भी दावा किया था कि कश्मीरी लोगों पर भारत अत्याचार कर रहा था और सबूत के तौर पर उन्होंने झूठी तस्वीर पेश की थी। उन्होंने एक फिलस्तीनी लड़की को कश्मीरी बता दिया था लेकिन बाद में पोल खुल ही गई। इसके बाद उनकी काफी आलोचना हुई थी।

BJP ने जारी की 125 उम्मीदवारों की लिस्ट

पाकिस्‍तान (Pakistan) के नए स्‍थायी प्रतिनिधि 74 साल के मुनीर अकरम इससे पहले 2002 से लेकर 2008 तक यूएन में इस जिम्‍मेदारी को संभाल चुके हैं. उन्‍हें द्विपक्षीय मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है. अकरम का जन्‍म 14 फरवरी 1945 को कराची में हुआ. उन्‍होंने कराची यूनिवर्सिटी से राजनीतिक विज्ञान में मास्‍टर डिग्री ली है. इसके अलावा वह लॉ में स्‍नातक डिग्री ले चुके हैं. मुनीर के खिलाफ उनकी गर्लफ्रेंड मारीजाना मिहिक ने हिंसा की रिपोर्ट मैनहट्टन पुलिस में दर्ज कराई थी। पाकिस्तान की तरफ से मलीहा लोधी को हटाने का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है।

-Mradul tripathi

Share.