website counter widget

दुनिया का खूबसूरत शहर वेनिस समुद्री ज्वार से हुआ तबाह

0

दुनिया सबसे खूबसूरत शहर माने जाने वाला वेनिस (Venice) अब पूरी तरह से तबाह हो गया है। इटली देश (Italy) का सबसे खूबसूरत शहर वेनिस इतिहास के दूसरे सबसे बड़े ज्‍वार से पूरी तरह से तबाह हो गया है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बेहद ही खूबसूरत शहर को समुद्र की लहरों का सामना करना पड़ा। यह ज्वार इतिहास में दूसरी बार आया सबसे भीषण ज्वार है जिसका सामना इटली के खूबसूरत शहर को करना पड़ा। वेनिस (Venice) को पानी पर तैरता हुआ शहर कहा जाता है लेकिन अब वेनिस के प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों में पानी भर गया है। वेनिस शहर को आपदाग्रस्त घोषित किया गया है

Bangladesh Train Accident : दो ट्रेनों में जोरदार टक्कर 15 की मौत, कई घायल

वेनिस (Venice) शहर के मेयर लुइगी ब्रूगनारों (Luigi Brugnaro) ने बताया की यह भीषण समुद्री ज्वार 53 सालों के बाद आया है। इसे इतहास का दूसरा सबसे बड़ा समुद्री ज्वार कहा जा रहा है। वेनिस शहर के ऐतिहासिक मार्क स्क्वायर (Mark Square) पर भी साढ़े 6 फ़ीट पानी भर गया है।

रुकी धड़कनों ने दिलाई आजीवन कारावास से मुक्ति

मेयर लुइगी ब्रूगनारों (Luigi Brugnaro) ने अपने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर की स्थिति बेहद भयावह हो चुकी है। यहां की स्थिति बेहद चिंतनीय है। वेनिस को दोबारा बसाने और संवारने के लिए काफी धन की जरूरत पड़ेगी।

भूकंप से पांच लोगों की मौत, 120 घायल

इटली (Italy) के लिए मंगलवार की रात अमंगल साबित हुई। समुद्र में 53 साल बाद आए इस दूसरे सबसे बड़े ज्वार से पूरा वेनिस शहर सहम गया। सूत्रों ने जानकारी दी है कि मंगलवार की रात तकरीबन 10 बजे समुद्र में लहरों की ऊंचाई काफी बढ़ने लगी। पलक झपकते ही इन विशाल लहरों ने पूरे वेनिस (Venice) शहर को अपनी चपेट में ले लिया।

पूरा वेनिस (Venice) शहर समुद्र की इन भयंकर लहरों में समा गया और जलमग्न हो गया। दूसरी तरफ इस घटना को पर्यावरणविद् जलवायु परिवर्तन से भी जोड़कर देख रहे है। इस बेहद विनाशकारी समुद्री ज्वार ने इटली के लोगों की साल 1966 की याद को फिर से ताजा कर दिया। 1966 में पहली बार भयंकर समुद्री ज्वार आया था। जानकारी के अनुसार वेनिस में कोस्टगार और वाटर एम्बुलेंस राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.