ट्रंप की ‘द बीस्ट’ की खासियत जानकार आप भी चौंक जाएंगे,  टैंक को भी टक्कर देती है

0

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (U.S. President Donald Trump) 24-25 फरवरी को दो दिवसीय भारत दौरे (Trump India Visit) पर आ रहे है। उनके दौरे पर पूरी दुनिया की निगाहे हैं। वहीं कहा जा रहा है अमेरिकी राष्ट्रपति (Donald Trump Car The Beast) का काफिला देखने वाला होता है। दौरे से पहले ही उनकी गाड़ियों की फ्लीट आगरा पहुंच चुकी है। जिसमें उनकी विशेष कार ‘द बीस्ट’ (The Beast)  भी शामिल है। उनके स्वागत के लिए एक तरफ जहां बड़े पैमाने पर तैयारी हो रही है, वहीं उनकी सुरक्षा चाक-चौबंद करने को अमेरिकी  व भारतीय खुफिया एजेंसियों ने युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। बात जब विश्व के सबसे शक्तिशाली राजनेता की हो तो उसके इंतजाम भी सबसे खास होते हैं। लिहाजा ट्रंप की विशेष कार ‘द बीस्ट’ (The Beast car)पहले ही भारत पहुंच चुकी है, जिसे दुनिया की सबसे सुरक्षित कार माना जाता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से शांति की अपील की, टल गई तीसरी जंग की आहट!

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump)  की खास कार ‘द बीस्ट’ (Donald Trump Car The Beast) उन तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं और हथियारों से लैस है जिसकी जरूरत किसी भी तरह की आपात स्थिति के दौरान पड़ सकती है। साथ ही इसमें राष्ट्रपति की सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। राष्ट्रपति ट्रंप के लिए विशेष तौर पर तैयार ये कार दो दिन पहले अमेरिकी वायुसेना के विशेष विमान से अहमदाबाद पहुंची है।

‘द बीस्ट’ (Donald Trump Car The Beast) जैसे ही भारतीय सड़कों पर उतरी, सोशल मीडिया से लेकर न्यूज चैनलों और समाचार पत्रों की सुर्खियों में छा गई। कार जहां-जहां से गुजरी लोग इस अद्भुत गाड़ी को एकटक देखते रह गए। बताया जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप  (Melania Trump) अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरने के बाद इसी गाड़ी से भारत दौरा करेंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि ट्रंप की ये कार जितनी खास है, उतना ही खास इसका ड्राइवर भी है। ट्रंप की ये कार विशेष प्रशिक्षण प्राप्त एक कमांडो ड्राइव करता है।

डोनाल्ड ट्रंप का सिर कलम करने पर मिलेगा 80 मिलियन डॉलर का इनाम

अपनी मजबूती, अत्याधुनिक हथियारों और तमाम खूबियों के साथ ‘द बीस्ट’ (Donald Trump Car The Beast) चलता-फिरता बंकर है। चार साल पहले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के राष्ट्रपति बनने के बाद इस लिमोजिन कार को विशेष तौर पर उनके लिए डिजाइन किया गया था। दुनिया की सबसे सुरक्षित कार होने के बावजूद ये गाड़ी ट्रंप के काफिले में शामिल 14 वाहनों के बीच में चलती है।

दुनिया का सबसे शक्तिशाली राजनेता होने की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति (Donald Trump Car The Beast) को कई तरह के अंतरराष्ट्रीय खतरे भी होते हैं। इसमें केवल आतंकवाद ही नहीं, बल्कि कई देशों का खतरा भी शामिल है। लिहाजा ‘द बीस्ट’ को इस तरह से तैयार किया गया है कि ये किसी भी हमले को बेअसर करने में सक्षम है। इस कार पर न तो गोली का असर होता है और न ही बम का। कार हर तरह के केमिकल अटैक का सामना कर सकती है। यहां तक कि ये कार न्यूक्लियर हमला झेलने में भी सक्षम है। इस कार का पुर्जा-पुर्जा बेहद खास है, जिसे अलग-अलग परिस्थितियों में काम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

द बीस्ट (Donald Trump Car The Beast) को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसकी हर सीट एक केबिन के तौर पर विभाजित की जा सकती है। इन सीट को विशेष कांच की दीवारों से अलग-अलग केबिन में विभाजित किया जा सकता है। कार में ड्राइव के अलावा छह-सात लोगों के बैठने की जगह होती है। इस कार में सफर के दौरान भी अमेरिकी राष्ट्रपति के पास कई तरह के खास रिमोट कंट्रोल होते हैं। प्रेसिडेंट की सीट के साथ ही सैटेलाइट फोन लगा होता है। इसकी मदद से वह सीधे पेंटागन और उपराष्ट्रपति से बात कर सकते हैं।

कार की खिड़कियों में लगे सभी शीशे कई लेयर के होते हैं, जो उसे अभेद्य बनाते हैं। सुरक्षा कारणों से ही इस कार की खिड़कियों को फिक्स रखा गया है। मतलब गाड़ी की खिड़कियां खुलती नहीं हैं, द बीस्ट’ (Donald Trump Car The Beast) कार के टायर को भी बेहद खास तरीके से बनाया गया है। कार पंक्चर होने पर भी इसे बिना संतुलन खोये, पूरी गति से दौड़ाया जा सकता है। दुश्मनों का मुकाबला करने के लिए ये कार मशीन गन और नाइट विजन कैमरे जैसी तकनीक से लैस है।

इसके अलावा कार को आग से सुरक्षित रखने के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। इसमें विशेष तरह का फोम मिक्स फ्यूल प्रयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए कि फ्यूल टैंक में कभी आग न लगे। इसके अलावा इस कार में फायर फायटिंग सिस्टम और टियर गैस (Fitting System and Tier Gas) की भी सुविधा मौजूद है। अमेरिकी राष्ट्रपति (U.S. President Donald Trump) के लिए विशेष तौर पर डिजाइन की गई इस लिमोजिन कार की कीमत 10 करोड़ रुपये से भी ज्यादा बताई जाती है।

अब टॉयलेट की समस्या से परेशान हुए डोनाल्ड ट्रंप

-मृदुल त्रिपाठी

Share.