website counter widget

महात्मा गांधी नक्सलवादी थे ? जानिए क्यो हो रहा विरोध

0

भारत को  आज़ादी (Independence of India) दिलाने वाले भारत के राष्ट्रपिता (father of the nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को अब कुछ लोग नक्सलवादी (Naxalite) बता रहे हैं। लोगों का कहना है कि वे नक्सलवादी थे और शांति का दिखावा करते थे। ये हंगामा बापू की मूर्ति लगाने के संबंध में किया जा रहा है। मैनचेस्टर विश्वविद्यालय (University Of Manchester) के छात्रों द्वारा किए जा रहे इस प्रदर्शन में छात्रों का कहना है कि वे महात्मा  गांधी की मूर्ति को शांति का प्रतीक नहीं मानते हैं।

सावरकर पर शाह के बयान से सोशल मीडिया पर हड़कंप  

ब्रिटेन में बापू की मूर्ति पर घमासान

ब्रिटेन (Britain) में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय (Manchester university) के छात्रों ने ‘मैनचेस्टर कैथेड्रल’के बाहर महात्मा गांधी की मूर्ति लगाए जाने वाले प्रस्ताव के खिलाफ ही अभियान की शुरुआत कर दी है। बापू की मूर्ति लगाने के लिए वहाँ के स्थानीय अधिकारियों ने मंजूरी दी थी, इस बात के बारे में जैसे ही मेंचेस्टर के छात्रों को पता चला तो वे हंगामे पर उतर आए। इसके बाद छात्रों ने ‘गांधी मस्ट फॉल’ अभियान की शुरुआत कर दी (Gandhi Statue)। इसके बारे में छात्र संघ ने नेता ने अधिकारियों को पत्र भी लिखा है। पत्र में शहर के बीचोंबीच महात्मा गांधी की नौ फुट ऊंची कांसे की मूर्ति लगाए वाले फैसले पर एक बार और विचार करने को कहा गया है।

भाजपा मंत्री ने मतदाताओं को बांटा पैसा

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के छात्र महात्मा गांधी को एंटी-ब्लैक नस्लवादी बता रहे हैं। उनका कहना है कि अफ्रीका में ब्रिटिश शासन की कार्रवाइयों में गांधी कि भी मिलीभगत थी। छात्रों द्वारा लिखे गए पत्र में कहा है कि गांधी ने अफ्रीकियों को, ‘असभ्य’ ‘आधे-अधूरे मूल निवासी’, ‘जंगली’, ‘गंदे’ और ‘पशु जैसे’ बताया था।

सोशल मीडिया पर खुद को ‘भविष्य की होम सेक्रेटरी’ बताने वाली सारा खान, जो छात्र संघ की लिबरेशन एवं एक्सेस अधिकारी हैं उनका कहना है कि आधुनिक समय में मोदी सरकार गांधी का उपयोग मानव अधिकारों के दुरुपयोग को छिपाने के लिए प्रचार उपकरण के रूप में कर रही है। मैनचेस्टर सिटी काउंसिल मूर्ति स्थापित करने का फैसला वापस ले, या फिर उस पर एक और बार विचार करें। परिषद के प्रवक्ता का कहना है कि शांति, प्यार और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए गांधी कि मूर्ति लगाई जा रही थी, लेकिन लोग अब इसका विरोध कर रहे हैं।

Dominos Pizza कंपनी होने जा रही बंद

   – Ranjita Pathare 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.