बाढ़ से मुक्ति दिलाएगी 6 किमी लम्बी सुरंग

0

सुरंग का नाम सुनते ही प्राचीन समय की याद आ जाती है, जब राजा-महाराजा युद्ध के दौरान दुश्मनों से बचने के लिए इन सुरंगों का प्रयोग करते थे, लेकिन जापान ने बाढ़ से मुक्ति के लिए एक सुरंग का निर्माण किया है। बात सुनने में थोड़ी अजीब ज़रूर है, लेकिन जापान की राजधानी टोक्यो में बाढ़ से मुक्ति पाने के लिए जमीन के अंदर 6.3 किमी लम्बी सुरंग का निर्माण किया गया है। बाढ़ के पानी को निकालने के लिए बनवाई गई यह सुरंग विश्व में पहली है। इस सुरंग में 500 टन वजनी खंभे बनाए गए हैं, जो इस सुरंग को आधार प्रदान करेंगे।

ली कुआन यू स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर पॉलिसी, सिंगापुर की विशेषज्ञ सिसिलिया टोर्टाजाडा का कहना है कि आप सुरंग देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि टोक्यो को किस तरह डिजाइन किया गया है। जापान ने बाढ़ से मुक्ति के लिए एक सुरंग का निर्माण किया है| सुरंग को मेट्रोपॉलिटन एरिया आउटर अंडरग्राउंड डिस्चार्ज चैनल नाम दिया गया है। इसके बनने के बाद उत्तरी टोक्यो में बाढ़ का खतरा खत्म हो गया है।

25 हजार करोड़ की लागत और 13 साल की मेहनत से बनी इस सुरंग का निर्माण कार्य साल 2016 में पूर्ण हुआ था। 5 भीमकाय टैंक इस सुरंग के अंदर बाढ़ के पानी को एकत्र करने के लिए बनाए गए हैं और फिर पानी को सुरंग से बाहर फेंकने के लिए 13 हजार हॉर्स पॉवर की मोटर लगाई गई है। साल 1947 में ‘काथलीन’ तूफ़ान ने जापान में भयंकर तबाही मचाई थी, जिसमें 1100 लोगों की जान गई थी और 31 हजार मकान ध्वस्त हुए थे। बाढ़ से मुक्ति के लिए इस सुरंग का निर्माण किया गया है।

जापान में बाढ़ से 100 से अधिक मौतें, देखें तस्वीरें

जापान में ‘जेबी’ तूफान का कहर

जापानी प्रधानमंत्री रखेंगे भारत में बुलेट ट्रेन की आधारशिला

Share.