कश्मीर मुद्दे पर यूएन ने दिया पाकिस्तान को करारा जवाब

0

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने का मुद्दा पूरे विश्व में चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं पाकिस्तान अभी भी इस मुद्दे पर तिलमिलाया हुआ है। वह कई देशों से मदद अपील कर रहा है। ऐसे ही बौखलाहट में पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र यानि यूएन तक पहुँच गया, लेकिन वहां भी उसे मुंह की ही खानी पड़ी। यूएन के अध्यक्ष एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान की अपील को खारिज (President Joanna Wronecka On Pakistan Letter) करते हुए उसे शिमला समझौते की याद दिलाई है और नसीहत दे दी।

Gangster Neeraj Bawana गैंग के कई सदस्य गिरफ्तार

 यूएन ने पाकिस्तान (President Joanna Wronecka On Pakistan Letter) को शिमला समझौते याद दिलाया। उन्होने कहा कि शिमला समझौते भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मसला है जिसके तहत कोई भी तीसरा पक्ष कश्मीर मसले में मध्यस्थता नहीं कर सकता है। वहीं उन्होंने जम्मू और कश्मीर में मौजूदा स्थिति पर अधिकतम संयम बरतने की अपील की। यहां तक ​​कि सयुंक्त राष्ट्र जम्मू और कश्मीर के हालात पर नजर बनाया हुआ है, संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कश्मीर के समाधान के लिए पाकिस्तान को द्विपक्षीय शिमला समझौते का निर्देश दिया।

कई भारतीय और पाकिस्तान के साथ दिल्ली पहुंची Samjhauta Express

यूएन ने पाकिस्तान की ओर से शिकायत करते हुए मलीहा लोधी ने कहा कि मैंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेश (President Joanna Wronecka On Pakistan Letter) के चीफ स्टाफ मारिया लुईसा रिबेरो वियोटी से मुलाकात की। उनके सामने कश्मीर पर भारत के फैसले के बारे में जानकारी दी और कहा कि सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का अनुपालन कराने के लिए संयुक्त राष्ट्र को दखल देना चाहिए।

कल जम्मू-कश्मीर में सेना की अग्निपरीक्षा

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद से ही पाकिस्तान ताबड़तोड़ फैसले लिए जा रहा है। बैठक पर बैठक कर रहा है और लगातार भारत का विरोध कर रहा है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भारत को चेतावनी भी दे चुके हैं। दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शुक्रवार सुबह चीन के लिए रवाना हो गए। कुरैशी अपने चीनी समकक्ष वांग यी और अन्य नेताओं से मिलेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि इस दौरान कश्मीर मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।

 

Share.