website counter widget

इजरायल में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं, एक साल में तीसरी बार चुनाव!

0

इजराइल में प्रधानमंत्री पद के लिए 17 सितंबर को चुनाव संपन्न हुए है। जिसमे किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है कहा जा रहा है की सालभर के अंदर तीसरी बार चुनाव हो सकते है. जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 31 सीटें तो विपक्षी दल के नेता बैनी गैंट्ज की मध्यमार्गी पार्टी ब्लू एंड व्हाइट को 33 सीटें मिली हैं (September Knesset Election 2019)। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज के साथ गठबंधन सरकार बनाने के मुद्दे पर बृहस्पतिवार को उनसे बात की थी। नेतन्याहू ने तीसरे चुनाव की संभावना को टालने के लिए ऐसा किया है जहां दूसरी बार हुए मतदान में स्पष्ट रूप से किसी को बहुमत नहीं मिला है।

कॉरपोरेट टैक्स में छूट पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान

इजराइल में पांच महीने के अंदर दूसरी बार हुए चुनाव की करीब 95 प्रतिशत मतगणना गुरुवार तक संपन्न हुई जिसमें बैनी गैंट्ज़ की ब्लू एंड व्हाइट 33 सीट, बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी 31 सीटों पर है (September Knesset Election 2019). इजरायल में सरकार बनाने के लिए 61 का आंकड़ा चाहिए, लेकिन दोनों पार्टियां अपने गठबंधनों के साथ भी 50 के आंकड़े तक ही पहुंच सकती है.

कश्मीर पर पाकिस्तान जितना नीचे गिरेगा, उतना बढ़ेगा भारत का कद: अकबरुद्दीन

इनके अलावा कुछ छोटी पार्टियां हैं जिनके पास इतनी सीटें हैं जो सरकार बनाने में अहम् भूमिका निभा सकती हैं, इन्हीं में से एक एविग्डोर लिबरमैन की पार्टी के पास अभी 8 सीटें हैं जो सरकार निर्धारित कर सकती है। जानकारी के अनुसार बेंजामिन नेतन्याहू और बैनी गैंट्ज़ दोनों ने ही कहा है कि यूनिटी सरकार बनाने के लिए तैयार हैं, लेकिन यहां पर प्रधानमंत्री पद के लिए पेच फंस रहा है. क्योंकि बैनी गैंट्ज़ कह चुके हैं कि अगले प्रधानमंत्री वही होंगे. जिसपर बेंजामिन नेतन्याहू की पार्टी राजी नहीं है.

Nirmala Sitharaman Press Conference : निर्मला सीतारमण ने की बड़ी घोषणाएँ

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.