मुस्लिम देश जिसके नोट पर गणेश

0

आज गणेश चतुर्थी पर हम आपको बतते हैं गणेश जी के बारे में एक ऐसी खास बात जो शायद बहुत ही कम लोग जानते हैं. दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया (Indonesia) के नोट पर गणेश जी की फोटो छपी हुई है। 20 हजर के नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं. साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है. देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं.

टीएमसी-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प 25 घायल :पश्चिम बंगाल


कहते हैं कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने काफी विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया. लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है.

दिग्विजय के सामने कांग्रेसी ने महिला कलेक्टर के लिए की अमर्यादित टिप्पणी  


भारत की तरह इंडोनेशिया में भी रूपया प्रचिलित है यहाँ की 87.5 फीसदी जनसँख्या इस्लाम को मानती है. और 3 फीसदी हिन्दू आबादी है.यहाँ पर गणेश जी को शिक्षा कला और विज्ञान का देवता माना  जाता है
आपको जानकार हैरानी होगी की गणेश जी के अलावा इंडोनेशियन आर्मी का मैस्कॉट हनुमान जी है। वहां के एक प्रसिद्द पर्यटक स्थल पर अर्जुन और श्रीकृष्ण की प्रतिमा स्थापित है और साथ ही घटोत्कक्ष की मूर्ति भी लगी है


इंडोनेशिया जैसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देश में भारत की संस्कृति देखना गर्व की बात है।
इंडोनेशिया की सरकार ने 1998 में यह नोट जारी किए थे, लेकिन गणेश जी की फोटो वाला 20,000 का इंडोनेशिया का नोट 10 साल तक प्रचलन में रहने के बाद 2008 के अंत में बंद हो गया।

आखिर पाकिस्तान ने शुरू कर ही दी गोला-बारी

-मृदुल

Share.