जल्‍द ही पाकिस्‍तानी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने लगेंगे भारतीय विमान

0

पाकिस्‍तान के धोखेबाज रवैये, दोगले व्यवहार और उसके द्वारा कही जाने वाली झूठी बातों के बारे में तो सभी जानते हैं | जब भी भारत ने उसकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाया है, उसने हमारी पीठ में खंज़र भोंका है | पाकिस्तान (Pakistan) अक्सर सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करता रहता है (Pakistan Reopens Airspace)| भारत में पुलवामा जैसे कई हमले पाकिस्तान की सरपरस्ती में अंजाम दिए जा चुके हैं| इसका भारत भी मुंहतोड़ जवाब देता आया है | भारत (India) ने पाकिस्तान से किसी भी तरह का संबंध न रखने का फैसला लिया है| भारत के लगातार कड़े रुख के बाद अब पाकिस्तान नरम पड़ा है | उसने सभी असैन्‍य विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र खोल दिए हैं, जिससे भारतीय विमान कंपनियों के विमान जल्‍द ही पाकिस्‍तानी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने लगेंगे।

Richa Bharti : कोर्ट ने युवती को दी कुरान बांटने की सज़ा, लेकिन …

दरअसल, पाकिस्‍तान ने बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद से ही भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र बंद कर रखे थे, लेकिन अब इसे खोलने का फैसला लिया गया है(Pakistan Reopens Airspace)। यह फैसला सोमवार देर रात 12:41 बजे लिया गया, जिसके बाद भारतीय विमान जल्‍द ही पाकिस्‍तानी हवाई क्षेत्र से होते हुए सामान्‍य रूटों पर उड़ान भर सकेंगे।

फेसबुक पर कमेंट किया, “कमलनाथ को बम से उड़ा दूंगा मैं”

पाकिस्‍तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में भारतीय वायुसेना की ओर से की गई एयर स्‍ट्राइक के बाद से ही एयर स्‍पेस बंद कर रखे थे। भारतीय वायु सेना की ओर से यह कार्रवाई जम्‍मू एवं कश्‍मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद की गई थी, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे (Pakistan Reopens Airspace)। बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान ने अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह बंद कर दिया था। बाद में पाकिस्‍तान ने अपने हवाई क्षेत्र के ज्ञात 11 रूट में से सिर्फ दो खोले थे, जो दक्षिणी हिस्‍से से गुजरते थे।

पाकिस्‍तान का यह कदम एयर इंडिया के लिए खासतौर पर राहतभरा है, जिसे पाकिस्‍तानी एयर स्‍पेस बंद होने के कारण बड़ा नुकसान हुआ है। पाकिस्‍तानी एयर स्‍पेस बंद होने के कारण एयर इंडिया को दिल्‍ली से यूरोप के विभिन्‍न देशों और अमेरिका जाने वाली कई अंतराष्‍ट्रीय उड़ानों के मार्ग परिवर्तित करने पड़े तो कई अन्‍य को री-शिड्यूल करना पड़ा, जिसके कारण अब तक इसे करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पाकिस्‍तानी एयर स्‍पेस बंद होने के कारण एयर इंडिया ही नहीं, बल्कि निजी विमानन कंपनियों स्‍पाइस जेट, इंडिगो, गोएयर को भी करोड़ों का नुकसान हुआ है।

Richa Bharti : कोर्ट ने युवती को दी कुरान बांटने की सज़ा, लेकिन …

Share.