अमरीका में सबसे लोकप्रिय भाषा बनी हिंदी

0

भारत की मातृ भाषा हिंदी है। प्रतिवर्ष देश में हिंदी दिवस भी मनाया जाता है। वहीं हिंदी भारत की मातृ भाषा होने के बाद भी अमरीका में सबसे ज्यादा लोकप्रिय भाषा बन गई है। जी हां पिछले 8 सालों में अमरीका जैसे शक्तिशाली देश में अगर किसी भाषा की मांग और लोकप्रियता बढ़ी है तो वह सिर्फ हिंदी है। आंकड़ों की बात की जाए तो अमरीका में बीते 8 वर्षों में हिंदी बोलने वालों की संख्या में 43.5 फीसदी का इजाफा हुआ है। हाल ही जारी किए गए ये आंकड़ें बताते हैं कि अमरीका में भी हिंदी भाषा का कितना दबदबा है। भारत में अधिकतर लोग हिंदी बोलने से कतराते हैं और इसका तिरस्कार करते हैं लेकिन यही वह भाषा है जो विदेशों में भी भारतीयों का मान बढ़ाती है।

हिंदी से हटकर अगर किसी अन्य भाषाओं की बात की जाए तो विदेशों में हिंदी के बाद नंबर आता है गुजराती भाषा का। गुजराती भाषा दूसरी सबसे लोकप्रिय भाषाओँ में एक है। इसके बाद तीसरे पायदान पर आती है तेलुगू भाषा। हाल ही में अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे (ACS) द्वारा जुलाई 2018 तक के आंकड़े जारी किए गए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार जुलाई 2018 तक 8.74 लाख लोगों के साथ अमेरिका में हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली भारतीय भाषा रही। हालांकि साल 2017 के आकड़ों के अनुसार इसमें केवल 1.3% की मामूली बढ़ोतरी हुई।

अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे (ACS) ने साल 2018 के जो आंकड़े जारी किए हैं उसके अनुसार देश में निवास करने वाले 6.73 करोड़ लोग जिनकी 5 वर्ष से ज्यादा है और जो मूल रूप से अमरीका में ही जन्में हैं, कानूनी और अवैध प्रवासी हैं वे अपने घर पर अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा भी बोलते हैं। इसके अलावा अमरीका में लोग बंगाली भाषा भी बोलते हैं। वहीं तमिल श्रीलंका, सिंगापुर और मलयेशिया जैसे देशों में बोली जाती है। पिछले 8 सालों में अमरीका में दूसरी भाषाएं बोलने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

Prabhat jain

Share.