website counter widget

अमरीका के फैसले ने पाक को कर दिया कंगाल, करोड़ों रुपए का नुकसान

0

कश्मीर से धारा 370 ख़त्म किए आने के बाद से ही पाकिस्तान पूरी तरह से बौखला गया है। इस मुद्दे पर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC Secret Meet Article 370) की बैठक बुलाई थी। इस मुद्दे पर पाकिस्तान को एक बार फिर से मुंह की खानी पड़ी और सिर्फ चीन ने ही पाकिस्तान का साथ दिया। कल हुई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC Secret Meet Article 370) की मीटिंग में सभी देशों ने भारत का समर्थन किया। इसके अलावा पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है। कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ लगतार बढ़ते तनाव के कारण अब पाकिस्तान के शेयर बाजार से निवेशकों ने अपना-अपना पैसा निकाल लिया है। इस कारण पाकिस्तानी शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स KSE100 पूरे 700 अंक लुढ़क गया। मतलब महज़ कुछ ही मिनट के अंदर पाकिस्तान के करोड़ों रुपए डूब गए।

पाकिस्तान के शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। पाकिस्तान की तो कंगाली में आटा गीला हो गया। पहले उसे UNSC की बैठक से बाहर का रास्ता दिखाया गया। वहीं अब शेयर बाजार में गिरावट की वजह से उसके करोड़ों रुपए डूब गए। इतना ही नहीं अब अमरीका ने भी पाकिस्तान को आर्थिक मदद और भी कम करने की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही है। पाकिस्तान पहले ही आर्थिक संकट से जूझ रहा है ऐसे में अमरीका ने उसे एक और जबरदस्त झटका दे दिया है। गौरतलब है कि अमरीका ने केरी लूगर बर्मन एक्ट के अंतर्गत पाकिस्तान को दे जाने वाली आर्थिक मदद में से 44 करोड़ डॉलर (करीब 3036 करोड़ रुपए) की कटौती कर दी। इस कटौती के बाद अब पाकितान को अमरीका की तरफ से केवल 4.1 अरब डॉलर की धनराशि ही दी जाएगी।

एक पाकिस्तानी अख़बार में छपी खबर के मुताबिक़ इस बात की जानकारी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को उनके अमरीका दौरे से तीन हफ्ते पहले ही दे दी गई थी। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान 28 अगस्त को अपना कार्यकाल का पहला साल पूरा कर रहे हैं। उनके महज़ एक साल के कार्यकाल में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से खोखली हो चुकी है। पाकिस्तान में महंगाई आसमान छू रही है। वहीं पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी लगभग खाली हो चुका है। पाकिस्तान में बेरोजगारी भी लगातार बढ़ती जा रही है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.