website counter widget

Steve Irwin Birth Anniversary 2019 : गूगल ने डूडल बनाकर किया सम्मान

0

यदि आप वाइल्ड लाइफ़ और उससे संबंधित टीवी शो पसंद करते हैं तो आप ‘क्रोकोडाइल हंटर’ को अवश्य जानते होंगे| बिना किसी डर के मगरमच्छों से दोस्ताना व्यवहार, अन्य वन्य और समुद्री जीवों से ‘क्रोकोडाइल हंटर’ का प्रेम हर व्यक्ति को उनकी ओर आकर्षित कर देता था| हम बात कर रहे हैं टीवी के विभिन्न चैनलों पर अपने वाइल्ड लाइफ़ संबंधी शो प्रस्तुत करने वाले पशु-प्रेमी स्टीव इरविन (Steve Irwin 57th Birthday Google Doodle) की|

Related image  

पशुओं को दोस्त बनाने वाले स्टीव इरविन के सम्मान में 15 नवंबर का दिन ‘स्टीव इरविन डे’ (Steve Irwin 57th Birthday Google Doodle) के तौर पर मनाया जाता है। गूगल ने आज अपने होम पेज पर ऑस्ट्रेलिया के इन पशु-प्रेमी को याद करते हुए उनको समर्पित डूडल बनाया है| अपने डूडल में गूगल ने इरविन के पशुओं से प्रेम, अपने परिवार से लगाव और ऑस्ट्रेलिया जू से उनके जुड़ाव को विभिन्न स्लाइड्स के माध्यम से दिखाया है। छह स्लाइड के इस डूडल में मगरमच्छों से उनका प्रेम भी दिखाया गया है।

Image result for Steve_Irwin

22 फरवरी, 1962 को जन्मे इरविन डिस्कवरी, नैशनल जियोग्राफिक और एनिमल प्लैनेट जैसे टीवी चैनल्स पर शोज में नज़र आते रहे। उन्होंने अपनी पत्नी टेरी के साथ कई चैनल्स के लिए मगरमच्छों के जीवन से जुड़ीं ‘क्रोको फाइल्स’, ‘द क्रोकोडाइल हंटर डायरीज’ और ‘न्यू ब्रीड वेट्स’ जैसी वाइल्डलाइफ डॉक्यूमेंट्री भी होस्ट कीं। मगरमच्छों से उनके विशेष लगाव के चलते उन्हें ‘क्रोकोडाइल हंटर’ निकनेम मिला। इरविन पशु प्रेमी होने के साथ-साथ वन्य जीव संरक्षक, टीवी पर्सनालिटी और ऑस्ट्रेलिया के जू-कीपर की भूमिका में भी रहे।

Image result for Steve_Irwin

ब्रिसबेन की स्टेट कैपिटल क्वींसलैंड से करीब 80 किलोमीटर दूर बीरवाह में ऑस्ट्रेलिया जू आज भी इरविन के काम को याद करता है। विशालकाय और खतरनाक मगरमच्छों से उनके जुड़ाव के चलते आज भी पशु-प्रेमी उनका नाम सम्मान से लेते हैं। इरविन ने कई नई जीव प्रजातियों की खोज भी की है।

Image result for Steve_Irwin

गौरतलब है कि इरविन का पशु-प्रेम ही उनकी मौत का कारण बना था। खतरनाक समुद्री जीवों से जुड़े एक शो की अंडरवाटर शूटिंग के दौरान स्टिंग-रे नामक मछली ने उन्हें काट लिया था| मछली ने उनके दिल में काट लिया था, जिसके कारण उन्हें बचाया नहीं जा सका और 2006 में उनकी मौत हो गई।

Image result for Steve_Irwin

पशु-प्रेमी स्टीव इरविन के जन्मदिन के अवसर पर ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ओर से भी उन्हें श्रद्धांजलि|

Google Doodle : भारत, यूरोप और शैम्पू की सौगात

गूगल ने Animated Doodle बनाकर कहा Merry Christmas

Google Doodle : चार्ल्स मिशेल ऐसे बने ‘बहरों के पिता’

अंकुर उपाध्याय

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.