भारत यात्रा से पहले ट्रंप ने उगला भारत के ख़िलाफ़ ज़हर

0

  • दुनिया के दो सबसे शक्तिशाली नेताओं की मुलाक़ात
  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दो दिवसीय भारतीय दौरा
  • भारत यात्रा के दौरान ट्रंप नहीं करेंगे कोई भी बड़ा व्यापारिक समझौता
  • दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के खिलाफ उगला जहर

आगामी 24 और 25 फ़रवरी को दुनिया के दो शक्तिशाली नेता (No Trade Deal Says Trump) मुलाक़ात करने जा रहे हैं। दरअसल दुनिया में महाशक्ति के तौर पर स्थापित अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं जहां वे दुनिया के दूसरे ताकतवर नेता भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाक़ात करेंगे। बता दें कि कुछ दिन पहले डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट (Donal Trump tweet)  कर कहा था कि भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  उनके परम मित्र हैं और वे इस मुलाक़ात को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने अपने ट्वीट (Donald Trump twitter) में कहा था कि वे पीएम मोदी (PM Modi)  से मिलने के लिए काफी उत्साहित हैं। डोनाल्ड ट्रंप (No Trade Deal Says Trump) की पत्नी मेनालिया ट्रंप (Donald Trump’s wife Melania Trump tweet) ने भी ट्वीट कर अपनी ख़ुशी जाहिर की थी। भारत में भी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत की तैयारियां पूरे शबाब पर हैं। हालांकि इन दो दिग्गजों की मुलाक़ात पर पूरी दुनिया की नज़रें टिकी हुईं हैं और हों भी क्यों न क्योंकि दोनों की सोशल मीडिया पर लोकप्रियता भी सर्वाधिक है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (U.s President Donald Trump) ने कहा कि वे भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं, लेकिन यह समझौता अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले किया जाएगा। बता दें कि अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव इसी साल नवंबर माह में होने हैं इससे यह साफ़ हो गया है कि फिलहाल भारत दौरे के दौरान डोनाल्ड ट्रंप कोई भी बड़ा व्यापारिक समझौता (big trade deal) नहीं करेंगे।

PM Narendra Modi Speech In Varanasi : जानिये पीएम मोदी ने वाराणसी में क्या-क्या कहा

जॉइंट बेस एंड्र्यूस् (Joint Base Andrews) पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (No Trade Deal Says Trump) ने कहा, “हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं, लेकिन बड़े समझौते को मैं बाद के लिए बचा रहा हूं।” वहीं जब पत्रकारों ने डोनाल्ड ट्रंप से पूछा कि क्या यात्रा से पहले वह भारत के साथ एक व्यापार समझौते की उम्मीद करते हैं? तब इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, “भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता तो होगा, हम यह जरूर करेंगे लेकिन पता नहीं चुनाव से पहले यह हो पाएगा या नहीं।” उनके इस बयान से साफ़ है कि वे भारत यात्रा के दौरान किसी भी बड़े व्यापारिक समझौते (big trade deal) पर चर्चा करने के मूड में नहीं हैं वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वे इस दौरान व्यापार पैकेज पर हस्ताक्षर जरूर कर सकते हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (U.S. President Donald Trump) भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अपना सबसे बड़ा मित्र मानते हैं जिसका जिक्र वे कई बार कर चुके हैं लेकिन वे इस मुलाक़ात के दौरान कोई भी बड़ा फैसला नहीं लेने वाले। वहीं भारत के साथ अमरीका का व्यापारिक समझौता कराने में अपनी प्रमुख भूमिका निभाने वाले अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर भी इस दौरे के दौरान ट्रंप दंपत्ति के साथ मौजूद रहेंगे।

PM Narendra Modi Speech in Lok Sabha : जानिये लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर क्या बोले मोदी

गैरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (No Trade Deal Says Trump) के इस बयान के बाद अधिकारियों का कहना है कि ट्रंप के दौरे पर ट्रेड (Donald Trump India Visit) डील की संभावनाओं को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है। जहां अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ कोई भी बड़ा व्यापारिक दौरा न करने की बात कही है वहीं अपने भारत दौरे से पहले उन्होंने भारत के खिलाफ जहर भी उगला है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “भारत ने अमरीका के साथ व्यापार में कभी अच्छा व्यवहार नहीं किया।” उन्होंने भले ही भारत के व्यापारिक व्यवहार को गलत बताया हो लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की प्रशंसा की और उनसे मिलने की उत्सुकता जताई। ट्रंप ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को बहुत पसंद करता हूं।” अब यह तो 24 और 25 फ़रवरी को ही पता चलेगा कि इन दो दिग्गजों की मुलाक़ात क्या रंग लाती है।

‘जय श्री राम’ के नाम पर दक्षिणपंथियों की हैवानियत

Prabhat Jain

Share.