किम जोंग और ट्रंप घोषणा-पत्र पर करेंगे हस्ताक्षर

0

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हनोई में गुरुवार को दूसरी बार बातचीत (Donald Trump Kim Jong Un 2nd Summit Vietnam )  हुई। दोनों ने आठ महीने पहले सिंगापुर में आयोजित ऐतिहासिक बैठक में हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के मकसद से यह बैठक की| इसके पूर्व बुधवार को दोनों की पहली मुलाक़ात वियतनाम के हनोई में उसी जगह हुई थी, जहां करीब 46 साल पहले 18 दिसंबर 1972 में अमरीका के दो बी-52 लड़ाकू विमानों ने बम गिराए थे। दोनों ने हनोई के मेट्रोपोल होटल में मुलाकात के साथ पहली बार साथ में डिनर भी किया।

हनोई में हुई दोनों मुलाकातों (Donald Trump Kim Jong Un 2nd Summit Vietnam ) से अंदाज़ा लगाया जा रहा था कि बैठक में महत्वपूर्ण मुद्दों पर ठोस कदम उठाए जाने को लेकर बात की जाएगी, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रंप किसी भी बड़ी सफलता की उम्मीद नहीं जगाना चाहते और इसीलिए उन्होंने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा, “मुझे कोई जल्दबाजी नहीं है।” उन्होंने कहा कि परिणाम लंबे समय में मिलेंगे।

ट्रंप ने किम के साथ मेट्रोपोल होटल में बैठक करने से पहले कहा, “हम देखेंगे कि क्या होगा। कोई जल्दबाजी नहीं है। हम उचित समझौता करना चाहते हैं।” वहीं किम ने “कुछ बड़ा हासिल करने, अंतत: अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ” कोशिश करने की बात कही।

उत्तर कोरिया के एकमात्र सहयोगी देश चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि ट्रंप और किम के बीच होने वाली बातचीत परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे बढ़ने और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

दो बजे घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर (Donald Trump Kim Jong Un 2nd Summit Vietnam )

दोनों नेता बैठक करने के बाद स्थानीय समयानुसार आज यानी गुरुवार दोपहर दो बजे एक घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे। शाम को वियतनाम से रवाना होने से पहले ट्रंप एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे जबकि किम देश की यात्रा पूरी करने के बाद इस सप्ताहांत रवाना होंगे।

Imran Khan Press Conference : भारत के प्रहार से कांपा पाकिस्तान

मुलाक़ात के बाद संबंध और मधुर होने की उम्मीद

Video : पुलवामा हमले पर बोले ट्रंप

अंकुर उपाध्याय

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.