website counter widget

ट्रंप ने चैरिटी का पैसा चुनाव प्रचार में लगाया, मिली बड़ी सजा

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अक्सर अपने बयानों से सुर्ख़ियों में रहते है। लेकिन इन दिनों वह किसी और वजह से सुर्ख़ियों में आ गए है दरअसल उनपर न्यूयॉर्क (New York) की अदालत ने 20 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है। ट्रंप (Donald Trump Charity) पर आरोप है की उन्होंने चैरिटी संस्थाओं का पैसा चुनाव प्रचार में गलत तरीके से इस्तेमाल किया है.

महाराष्ट्रः उथलपुथल राजनीति, भाजपा-शिवसेना के बीच भय्यू महाराज का जिक्र क्यों?

जानकारी के अनुसार न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने पिछले साल ट्रंप पर यह मुकदमा दायर किया था की कि साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump Charity) ने चैरिटी संस्थाओं का पैसा चुनाव प्रचार में गलत तरीके से खर्च किया था जिसपर सुनवाई करने के बाद न्यूयॉर्क की एक अदालत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर 20 लाख डॉलर (2 Million Dollar) का जुर्माना लगाया है। अटॉर्नी जनरल जेम्स ने जब मुकदमा दायर किया था तो उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप पर 2.8 मिलियन (28 लाख) डॉलर क्षतिपूर्ति की मांग की थी. लेकिन, जज स्क्रापुला ने इस राशि को कम करते हुए 20 लाख डॉलर कर दिया. फाउंडेशन के वकील ने पहले कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप पर यह मुकदमा एक राजनीतिक चाल है।

आयकर अधिकारी रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump Charity) ने अपने चैरिटेबल फाउंडेशन, ‘ट्रंप फाउंडेशन’ का इस्तेमाल राजनीतिक और कारोबारी हितों के लिए किया था. उन्होंने इस फाउंडेशन का पैसा बिजनेस को बढ़ावा देने और राष्ट्रपति चुनावों के दौरान अपने प्रचार के लिए किया था. कोर्ट में ट्रंप पर लगे आरोप सही साबित हुए हैं। फैसले के बाद जज सैलियन स्क्रापुला ने इस मामले पर अपना निर्णय सुनाते हुए यह भी आदेश दिया कि ट्रंप फाउंडेशन को बंद कर दिया जाए. इस फाउंडेशन के बाकी बचे हुए फंड करीब 17 लाख डॉलर को अन्य गैर लाभकारी संगठनों में बांट दिया जाए.

भाजपा ने कांग्रेस विधायकों को दिया 25 से 50 करोड़ का ऑफर!

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.