कोरोना के कारण चीन में मचा हाहाकार

0

कोरोना वायरस (Coronavirus Created Havoc In China) चीन के इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदियों मे से एक बनता नज़र आ रहा है चीन का हर शहर इस कोरोना के जहर की ज़द में आ रहा है छोटे-छोटे मासूम भी अब इसके शिकार बन रहे हैं। लेकिन अब तक इस भयानक रोग का कोई अचूक इलाज नहीं मिल पाया है। पहले चाइना में और फिर चाइना (China) से पूरी दुनिया में फ़ैल रहा कोरोना वायरस (Coronavirus) का क़हर अब विकराल रूप लेता जा रहा हैं। दुनियाभर में लोग अब इसके चपेट में आते जा रहे है। अब तक इससे मरनेवालों की संख्या सरकारी आकड़ो के अनुसार 900 के पार हो गई है और दुनियाभर में 40000 से ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज़ मिल रहे वैसे कुछ दिनों पूर्व एक और न्यूज़ एजेंसी ने दावा किया था, जिसके असली आंकड़े तो हज़ारो में हैं। फिलीपीन्स, थाईलैंड (Thailand) में भी इससे मौत हो चुकी है भारत में भी इसके 3 मरीज़ मिल चुके हैं। सूत्रों के अनुसार इनकी संख्या में तेजी से वृद्धि होने का अनुमान हैं। कई देशो ने चाइना (China) से वायु परिवहन अनिश्चित काल के लिए बंद कर रखा है। बड़ी बात तो ये हैं की इस ख़तरनाक और जानलेवा कोरोना वायरस का पता लगाने वाले 34 वर्षीय डॉक्टर ली की मौत भी इसी वायरस के कारण हुई एक कोरोना वायरस (Coronavirus Created Havoc In China) पीड़ित का इलाज करने के दौरान वे भी इस संक्रमण का शिकार हो गए। दुनिया भर में इसका इलाज खोजा जा रहा है ताकि वायरस की मौत मर रहे मासूमों को, जिंदगी मिल सके।

Coronavirus से डरे भगवान, मंदिर किया बंद

कोरोना के कारण चीन में मचा हाहाकार

कोरोना के कारण चीन में मचा हाहाकारकोरोना वायरस चीन के इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदियों मेसे एक बनता नज़र आ रहा है चीन का हर शहर इस कोरोना के जहर की ज़द में आ रहा है छोटे -छोटे मासूम भी अब इसके शिकार बन रहे है | लेकिन अब तक इस भयानक रोग का कोई अचूक इलाज नहीं मिल पाया है | #WuhanCity #CoronavirusOfChina #CoronavirusHavoc

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई सोमवार, 10 फ़रवरी 2020

चाइना (China) में दिन रात डॉक्टर और नर्स मरीज़ो की देखभाल में लगे हैं। इतनी शिद्दत (Coronavirus Created Havoc In China) से ये डॉक्टर और नर्स इस संक्रमण से पीड़ित लोगो की सेवा में लगे हैं की उन्हें खुद का और अपने परिवार का भी ख्याल तक नहीं आ रहा। इस बीच एक वीडियो (Video Viral) पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से वायरल (Video viral) हो रहा हैं एक ऐसा मार्मिक वीडियो जिसे देखने के बाद सबकी आंखें भर आई। इस वीडियो को दिखाने वाले ‘चीन शिन्हुआ न्यूज’ के अनुसार एक नर्स जो हेनान शहर के अस्पताल में काम करती है जहां कई सारे कोरोना वायरस के मरीज़ भर्ती हैं। क्योकि ये एक संक्रमण रोग है इसी कारण इसमें काम करने वाले डॉक्टर और नर्स अपने घर तक नहीं जा रहे हैं। वीडियो (Viral Video)  में एक नर्स से मिलने उसकी बेटी आती है और नर्स मां को देख कर उसके गले लगना चाहती है, लेकिन मास्क और ओवरकोट पहने वो नर्स मां अपनी बेटी को दूर से ही देखती है। दोनों दूर से एक दूसरे को देख कर बाहे फैलाते हैं और दोनों की ही आँखों से आंसुओं की धारा बहने लगती है। बेटी कहती है उसे बेहद याद आती है, मां तुम घर कब आओगी? इस पर वो नर्स जवाब देती है कि वो एक “दानव” से लड़ रही है और उसे हराकर ही लौटेगी।

Coronavirus का खौफ, Air India ने रद्द की उड़ानें

इसके साथ -साथ एक बड़ी खबर और आ रही है कि एक छह माह का मासूम बच्चा भी कोरोना वायरस (Coronavirus Created Havoc In China) का शिकार हो गया है। इस मासूम की मां भी एक नर्स है जो अपने बच्चे को बचाने की पूरी कोशिश कर रही है। CGTN ने ये फोटोज शेयर की हैं। बच्चा वुहान शहर का रहने वाला है, वही शहर जहां से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई। जो भी इस फोटो को देख रहा है वो बस ईश्वर से इस बच्चे की सलामती की दुआ मांग रहा है। अब तक इस पर हज़ारों की तादाद में रीट्वीट और मेसेज हो चुके हैं। आपको बता दे कि डॉक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस  (Coronavirus Created Havoc In China) सांपों में पाया जाता है और क्योकि सांप चाइना में एक खाद्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल होता है, यही कारण है कि ये संक्रमण इंसानो में फ़ैल रहा है। आपको बता दे कि चाइना दुनिया का सबसे बड़ा मांस उत्पादक देश है जहां 112 प्रकार के जीव-जंतुओं के मांस का बाजार लगता है इसमें जिन्दा जानवरों का मांस अलग और मुर्दा जानवरों का मांस अलग। जिनसे 150 मिलियन कार्बनडाई ऑक्साइड का उत्सर्जन होता है इसी कारण चाइना की सरकार ने मांस के व्यापार पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं चाइना सरकार (China Government)  ने किसिंग सीन पर भी फिलहाल पाबन्दी लगा दी है।

सुरक्षा के मद्देनज़र भारत ने चाइना (China)  जाने वाली सभी उड़ानों को स्थगित कर दिया है और चाइना (China) से भारतीयों को सुरक्षित लाने के प्रयास भी किये हैं जिसमे एयर इंडिया का एक जहाज़ 324 भारतीयों को लेकर पिछले सप्ताह भारत लौटा जिन्हे गहन चिकित्सा में रखा गया हैं। भारत में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus Created Havoc In China) के तीन मरीज़ मिल चुके है और जो भी चाइना से लोग पिछले कुछ दिनों में आये उनकी भी स्क्रीनिंग सुरक्षा की दृष्टि से की गई हैं।

नासा से स्पेशल दवाई मंगवाकर कोरोनावायरस खत्म करने चीन पहुंची राखी सावंत

Prabhat Jain

Share.