ये कैसा कानून,पहले बलात्कार करो फिर शादी के करके आजाद हो जाओ

0

किसी लड़की से पहले बलात्कार (Rape) करो और जब सजा की बारी आये तो पीड़िता से शादी (Marry Your Rapist Bill) की शर्त मान लो और और सजामुक्त हो जाओ कितना आसान है यह और अब इसके लिए कानून भी बन रहा है जिससे अब हवस के हैवान जीभर के अपनी मनमानी करेंगे। शायद इस बात को पढ़कर किसी को भी गुस्सा आ जाए कि आखिर ये कैसा न्याय हुआ। लेकिन, तुर्की (Turkey) में कुछ ऐसे ही न्याय की व्यवस्था की जा रही है जिस पर अब भारी बवाल शुरू हो गया है आपको बता दें की देश की संसद में सरकार (Turkey government) एक बिल लेकर आने वाली है जिसके अनुसार अगर 18 साल से कम उम्र की लड़की से रेप (Rape) का दोषी सजा से बचना चाहता है तो उसे पीड़िता से शादी करनी होगी (Marry Your Rapist Bill). आपको बता दें कि जनवरी के आखिर तक इस बिल को पार्लियामेंट (Parliament) में पेश कर दिया जाएगा. महिला अधिकार संगठन इस बिल को ‘marry-your-rapist’ बिल कह रहे हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से शांति की अपील की, टल गई तीसरी जंग की आहट!

अब इस बिल (Marry Your Rapist Bill)  की तुर्की (Turkey) में जमकर आलोचना की जा रही है. आलोचकों का कहना है कि इससे बाल यौन शोषण (Child sexual abuse) सहित रेप की मानसिकता को बल मिलेगा. अगर कोई लड़की किसी को पसंद नहीं करती है तो उसके साथ रेप हो सकता है. कोई भी इसे एकतरफा इस्तेमाल कर सकता है. महिला संगठनों का कहना है कि सरकार रेप पीड़िता (rape victim) के मनोभावों को समझने के बजाए अजीबोगरीब कानून लाने की तैयारी में है जिससे अराजकता फैलेगी.

डोनाल्ड ट्रंप का सिर कलम करने पर मिलेगा 80 मिलियन डॉलर का इनाम

Controversy On Marry Your Rapist Bill In Turkey | Latest Newsआपको बता दें की महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाले कार्यकर्ताओं के बीच इस मामले ने अभी से तूल पकड़ लिया है। आलोचक इस पर लगातार बहस कर रहे हैं और बिल प्रस्तावित करने वालों से सवाल कर रहे हैं। आलोचकों का कहना है कि प्रस्तावित कानून न केवल बलात्कार को वैधानिक बनाता है, बल्कि बाल विवाह, बाल शोषण और यौन शोषण को भी व्याप्त होने देता है। तुर्की में इससे पहले साल 2016 में राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर आलोचना पाने के बाद एक ऐसे ही बिल को खारिज किया जा चुका है। लेकिन इस बार ‘मैरी युअर रेपिस्ट’ नाम को ये कहकर डिफेंड किया जा रहा है कि ये परिवार की इज्जतत संरक्षित करने के लिए हैं। बता दें, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार तुर्की में महिलाओं और लड़कियों के प्रति हिंसा बहुत ज्यादा होती है। जहाँ 38 प्रतिशत महिलाओं को अपने ही साथी की वजह से शारीरिक और यौन हिंसा का शिकार होना पड़ता है।

Controversy On Marry Your Rapist Bill In Turkey | Latest Newsदेश  (Marry Your Rapist Bill) में काम करने वाले एक जागरूकता समूह के आंकड़ों के मुताबिक 2017 में 409 महिलाओं की हत्या या तो उनके पति ने कर दी या फिर ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति ने. तुर्की (Turkey) में जारी महिलाओं के प्रति हिंसा को लेकर वहां के राष्ट्रपति रेसेप तैयब आर्दोआन (President Recep Tayyib Ardoan) का एक भाषण भी महत्वपूर्ण है. साल 2014 में इस्तांबुल में दिए एक भाषण में उन्होंने कहा था कि महिला-पुरुष बराबरी प्रकृति के खिलाफ है. आप दोनों को बराबर का दर्जा नहीं दे सकते. आर्दोआन के मुताबिक एक महिला को कम से कम 3 बच्चे तो पैदा करने ही चाहिए. किसी महिला का जीवन अधूरा है अगर वो बच्चे पैदा नहीं करती.  आर्दोआन इतने पर ही नहीं रुके. उन्होंने कहा कि अगर कोई महिला कामकाजी होने की वजह से बच्चे पैदा करने से मनाही करती है तो वो वास्तविकता में स्त्रीत्व को ही नकार रही है. तुर्की (Turkey) के महिला (Marry Your Rapist Bill) संगठनों का मानना है कि राष्ट्रपति आर्दोआन (President Ardoian )रूढ़िवाद को हवा दे रहे हैं और देश में महिला विरोधी कानून लागू कर रहे हैं.

इसके अलावा ईरान सरकार (Iran Government) ने भी एक बेहद विवादित कानून (Marry Your Rapist Bill) बनाया था जिसे लेकर बहुत आलोचना हुई थी. इस कानून के तहत कोई भी व्यक्ति गोद ली हुई 13 साल की बेटी के साथ शादी कर सकता है. इस कानून को ईरानी संसद (Iran Government) ने पारित किया. ईरानी मानवाधिकार कार्यकर्ता शाहदी सद्र ने कहा था कि यह कानून बच्चों के साथ यौन दुष्कर्म (rape) जैसे अत्याचारों को वैध ठहरा रहा है.

बाबा वेन्गा की भविष्यवाणी में दुनियाभर में तबाही

-Mradul tripathi

Share.