भिखारी पाकिस्तान को चीन ने भीख देने से किया मना

0

बीजिंग: कश्मीर मुद्दे के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव लगातार जारी है। भारत रूस से राफेल खरीद रहा है. जिसकी पहली डिलीवरी आने वाली है।  इस खबर को सुनने के बाद पकिस्तान भी अपने ख़ास दोस्त चीन से विमान उधार मांग रहा है। पाकिस्तान ने चीन से कहा कि वह जे17 थंडर अपग्रेड करे लेकिन चीन ने पाकिस्तान को इस बार भीख देने से मना कर दिया है। पाकिस्तान इस समय आर्थिक संकट से गुजर रहा है और ऐसे समय में चीन उधार देकर फंसना नहीं चाहता है।

चीन ने इससे पहले भी पकिस्तान को बड़ा झटका दिया था। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे से ठीक पहले  कश्मीर को दोनों देशों के बीच का मुद्दा बताया था. एक तरफ जहा पाकिस्तान दोस्ती निभाने में कोई कसर छोड़ रहा वही चीन लगातार पाकिस्तान को झटका दे रहा है। गौरतलब है कि हाल ही में पकिस्तान ने अपने महत्वपूर्ण ग्वादर बंदरगाह और इसके फ्री जोन पर चीनी ऑपरेटर्स के लिए 23 साल तक टैक्स में छूट (Tax Relief) देने की घोषणा की है. मतलब की अब चीनी ऑपरेटर्स को सेल्स टैक्स और कस्टम ड्यूटी नहीं भरनी पड़ेगी।

इसके बावजूद चीन ने पाकिस्तान की उधार विमान की मांग को ठुकरा दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान दो दिन के चीन दौरे पर इस उम्मीद के साथ पहुंचे कि कश्मीर मुद्दे पर उन्हें भरपूर समर्थन मिलेगा, लेकिन चीन ने साफ़ किया कि आपसी बातचीत से ही दोनों देश मुद्दे का हल निकालें.है। चीन ने संयुक्त राष्ट्र में भी पाकिस्तान की तरफदारी की थी और इमरान ख़ान को उम्मीद थी कि इस बार भी उन्हें चीन का साथ मिल जाएगा, लेकिन चीन के इस बयान ने पाकिस्तान को करारा झटका दे दिया.

-Mradul tripathi

Share.