दुनिया को मौत की सप्लाई के बाद चीन ने मांस बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

0

कोरोना वायरस (Meat Sale Ban After Coronovirus) यानी जीती-जागती मौत जो तेजी से पूरी दुनिया को अपनी आगोश में समाती जा रही है, इसका अभी तक इलाज नहीं खोजा गया है। वहीं चीन (China) में इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 170 पहुंच गया है और इसके 1700 नए मामले भी सामने आये हैं। यह वायरस (Cornavirus) बेहद तेजी से दुनिया के अन्य देशों को अपनी जद में लेता जा रहा है। अभी तक भारत में इस वायरस (coronavirus) का एक भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया था और संदिग्धों को तत्काल ही जांच के लिए अस्पताल में दाखिल किया जा रहा था। लेकिन अब इस वायरस ने अपना कदम आखिर भारत में रख ही दिया। दरअसल केरल में एक संदिग्ध में इस वायरस (Meat Sale Ban After Coronovirus) की पुष्टि की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया कि केरल (Kerela) का एक निवासी जो चीन के वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ाई करता है, हाल ही में स्वदेश लौटा है। उसमें संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए तो तत्काल उसे अस्पताल में दाखिल किया गया और वहां व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। फिलहाल मरीज की हालत स्थिर है और उसे डॉक्टर्स की विशेष निगरानी में रखा गया है। अब भारत अपने नागरिकों को चीन से वापस लाने की कवायद में जुट गया है। भारत ने चीन (China)  जाने वाली अपनी कई उड़ानों को भी निलंबित कर दिया है। हालांकि एअर इंडिया (Air India) ने अपने एक बयान में कहा है कि उसने वुहान शहर से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 423 सीट वाला एक बड़ा विमान तैयार रखा है।

घर-घर में फ़ैल रहे डिप्रेशन से बचाव के सबसे आसान तरीक़े

दुनिया को मौत की सप्लाई के बाद China ने मांस बिक्री पर लगाया प्रतिबंध | Coronavirus

दुनिया को मौत की सप्लाई के बाद China ने मांस बिक्री पर लगाया प्रतिबंध | Coronavirusकोरोना वायरस यानी जीती-जागती मौत जो तेजी से पूरी दुनिया को अपनी आगोश में समाती जा रही है, इसका अभी तक इलाज नहीं खोजा गया है। वहीं चीन में इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 170 पहुंच गया है और इसके 1700 नए मामले भी सामने आये हैं। यह वायरस बेहद तेजी से दुनिया के अन्य देशों को अपनी जद में लेता जा रहा है। इस वायरस ने अपना कदम आखिर भारत में भी रख ही दिया।#china #coronavirus #coronavirusspreadinChina #Banonsaleofwildlifemeat

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई गुरुवार, 30 जनवरी 2020

पूरी दुनिया में मौत का वायरस (Meat Sale Ban After Coronovirus) फैलाने वाला चीन का वुहान मीट का सबसे बड़ा बाजार है। बता दें कि वुहान के मीट मार्केट में मुर्गा, अंडा (eggs) ,  मछली, भालू, ऊंट, चमगादड़, गधा, मोर, सांप, लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िया, सलामैंडर, चूहे, कंकरोच आदि समेत तकरीबन 112 प्रकार के जानवरों के मांस मिलते हैं। इतना ही नहीं इनके अलावा यहां मरे हुए जानवर अलग मिलते हैं और जिंदा अलग। यह बात सुनने में बेहद अजीब लगती है लेकिन चीन के लोगों को यह सब खाना बेहद पसंद है और वे बड़े चाव से इसे खाते हैं। चीन (China) दुनिया का सबसे ज्यादा मांस उत्पादन करने वाला देश है और चीन का मीट मार्केट 150 मिलियन टन कार्बन डाईआक्‍साइड उत्‍सर्जित करती है। चूंकि कोरोना वायरस सांप से इंसानों में फैला है इसलिए वुहान में इस वायरस (Meat Sale Ban After Coronovirus) का प्रकोप तेजी से फैला जिसने अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। पूरी दुनिया के तकरीबन 19 देशों में इस वायरस के मरीज होने की आशंका ने सभी को डरा दिया है। चीन ने इस वायरस की रोकथाम के लिए अस्थायी तौर पर अपने मीट मार्केट पर प्रतिबन्ध लगाने का ऐलान किया है। वुहान शहर चीन का ट्रांसपोर्ट हब है और यहां रेलवे का मजबूत नेटवर्क है। इसके अलावा वुहान का इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Wuhan International Airport) केंद्रीय चीन का एकलौता सबसे बड़ा एयरपोर्ट है जहां से एक या दो नहीं बल्कि 5 महाद्वीपों के लिए उड़ान भरी जाती है। इस एयरपोर्ट से 5 महाद्वीपों के 20 देशों की 109 जगहों के लिए उड़ान भरी जाती है। इस एयरपोर्ट से जहां-जहां के लिए उड़ान भरी जाती हैं उनमे लंदन, मॉस्को, पेरिस, रोम, न्यूयॉर्क, बैंकॉक, टोक्यो और सियोल जैसी जगह शामिल हैं। हालांकि इस वायरस के प्रकोप को देखते हुए बीती 23 जनवरी को इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।

राखी सावंत ने कोरोनावायरस से बचने के लिए बताए घरेलु नुस्खे

China Meat Sale Ban After Coronovirus Outbreak | Read Full News

WHO यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health organization_  ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसके अनुसार दुनियाभर के करोड़ों लोग जानवरों के मांस से फैले वायरस (Meat Sale Ban After Coronovirus) की वजह से बीमार पड़ रहे हैं। प्रतिवर्ष इन वायरस की चपेट में आने से लाखों लोगों की मौत हो जाती है। वहीं इस रिपोर्ट में यह बताया गया था कि संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों में 60 प्रतिशत बीमारी जानवरों के मांस के जरिए फ़ैल रही है। पिछले 3 दशकों के आंकड़ों पर नज़र डालें तो 30 नई संक्रामक बीमारियां सामने आ चुकी हैं जिनमें से 75% संक्रामक बीमारियों के वायरस (Meat Sale Ban After Coronovirus) जानवरों से इंसानों में आए हैं। यही वजह है कि हर बार जानलेवा और खतरनाक वायरस चीन से दुनिया में फैलते हैं और लाखों लोगों को प्रभावित करते हैं।

होशियार : भारत में आया मौत का वायरस – Corona Virus

Prabhat Jain

Share.