रूसी सेना ने गाया ‘ऐ वतन…हमको तेरी कसम: Video viral

0

बॉलीवुड के गाने ‘ऐ वतन….ऐ वतन, हमको तेरी कसम’ (aye watan aye watan humko teri kasam) की धूम रूस में मची हुई है. रूस की राजधानी मॉस्को में रूसी सेना के एक कार्यक्रम के दौरान रूसी कैडेट्स ने भरी महफ़िल में ‘ऐ वतन….ऐ वतन, हमको तेरी कसम’ गाना गुनगुनाया. जिस समय रूसी सैनिकों ने देशभक्ति का ये गीत गाया इस समय हॉल में मौजूद हर किसी व्यक्ति के दिन में देश भक्ति के लहर उठ रही थी और होठों पर यही तराना था.

80 घंटे के सीएम बनकर फडणवीस ने मोदी के बचाए 40 हजार करोड!

फिल्म का यह गीत प्रेम धवन ने लिखा था। 1965 में आई इस फिल्म के निर्देशक थे एस. राम शर्मा और निर्माता थे केवल पी. कश्यप। रूस में भारतीय फिल्मों का जलवा बहुत पुराना रहा है। रूस में राजकपूर बहुत लोकप्रिय थे। राजकपूर की फिल्मों विशेषकर आवारा ने रूस में बहुत शानदार प्रदर्शन किया था। मोहम्मद रफी द्वारा गाया यह गीत ‘ऐ वतन..’ 1965 में रिलीज हुआ था. वीडियो को देख एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “इसने मेरा दिन बना दिया, रूसी सेना के जवान ‘ऐ वतन ऐ वतन’ गा रहे हैं.” वीडियो में ब्रिगेडियर राजेश पुष्कर भी नजर आ रहे हैं, जो मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास में सेना के सलाहकार हैं.

छोडकर बीजेपी का साथ पंकजा मुंडे ने थामा कांग्रेस का हाथ !

एक अन्य ने टिप्पणी की, “लाजवाब! रूसी लोग भारतीय देशभक्ति गाना ‘ऐ वतन’ गा रहे हैं.” दूसरे ने लिखा, “रूस आजादी के बाद से ही भारत का सच्चा साथी देश है। उनका समर्थन पाकर आनंदित हैं.” यह वीडियो ट्विटर और इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है. यह काफी दिलचस्प बात है कि रूसी सेना के कैडेट एक सुर में ‘ऐ वतन, ऐ वतन हमको तेरी कसम तेरी राहों में जां तक लुटा जाएंगे’ गाते नजर आ रहे हैं. वायरल हो रहे इस वीडियो पर जमकर रिएक्शन आ रहे हैं.

Priyanka Reddy Murder Case : आखिर कब तक ?

-Mradul tripathi

Share.