ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से जो हाल हुआ उसे देखकर आपका भी दिल भर आएगा

0

ऑस्ट्रेलिया  के जंगलों (Australia Wildfires) में लगी भयंकर आग से सोमवार को हुई बारिश ने लोगों को थोड़ी राहत दिलाई। लेकिन आग इतनी भयंकर है की महज थोड़ी राहत ही मिली है. अभी तक इस अग्निकांड से 24 लोगों की मौत हो गई है और लगभग दो हजार घर तबाह हो गए हैं। महज इतना ही नहीं हुआ ये आग तो कहर बनकर जंगली जानवरों पर टूटी और करीब 50 करोड़ बेजुबान पशु पक्षी इस आग की चपेट में आकर मारे जा चुके है। इस आग ने पूरे ऑस्ट्रेलिया (Australia Wildfires) को तहस नहस करके रख दिया है. ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में लगी यह भीषण आग अब लोगों के घरों तक पहुँच चुकी है जिसकी वजह से लोग वहां से लगातार पलायन कर रहे है. आपको बता दें की ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में यह आग पिछले साल सितम्बर महीने में लगी थी जिसने धीरे-धीरे भयंकर रूप ले लिया और अब काबू से बाहर हो गई है और थमने का नाम नहीं ले रही है। अधिकारियों ने बताया है की विक्टोरिया स्टेट के मल्लकूटा शहर में 4 हजार से अधिक निवासी और पर्यटक अभी भी फंसे हुए हैं। राहत और बचाव कार्य के द्वारा हजारों लोगों को अभी तक सुरक्षित जगह पर पंहुचा दिया गया है। अधिकारी कई दिनों से ऑस्ट्रेलिया (Australia Wildfires) में गर्मियों की छुट्टियां मना रहे पर्यटकों को इलाके को खाली करने की चेतावनी दे रहे थे लेकिन इसके बावजूद किसी ने उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया जिसका अंजाम अब पर्यटकों को भुगतना पड़ रहा है।

15 साल की शेफाली ने कर डाली ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धुलाई

फायर अथॉरिटी (Fire Authority) के प्रमुख स्टीव वरिंगटन ने बताया की “मल्लकूटा फिलहाल आग की लपटों से घिरा हुआ है। मुझे लगता है कि यहां पर कई घर जल गए हैं। पूरा इलाका काला पड़ गया है (Australia Wildfires) । यह वहां रह रहे समुदाय के लिए काफी मुश्किल भरा समय है। वे डर के साए में रहने को मजबूर हैं। हम जल्द ही उनको बचाने की कोशिश करेंगे और जिंदगी को पटरी पर लाने का प्रयास करेंगे। हालांकि, कई लोगों ने अपने घरों से नहीं निकलने और वहीं रहने का फैसला किया है।” सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों और वीडियो ने पूरी दुनिया में लोगों का दिल दहला दिया है । आग की लपटों और धुंए से प्रदुषण का स्तर भी काफी बड़ चुका है। कई इलाकों में धुंए की मोटी चादर नज़ए आई, तेज़ हवाओं के चलते धुआं शहरों तक पहुँच रहा है। कई इलाकों में प्रदुषण (Australia Wildfires) का स्तर राष्ट्रीय मानक से 8 गुना ऊपर चला गया है। वहीं मौसम व्यग्यनिकों का कहना है की ऑस्ट्रेलिया में लगी भीषण आग गर्मी की वजह से और भड़कने का खतरा है।

Cricket Calendar: 3 बड़ी T-20 सीरीज, इन टीमों के बीच क्रिकेट का घमासान

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में देखकर पता चलता है कि आग कितनी भयानक है एक तस्वीर में कंगारू अपनी जान बचने के लिए भाग रहा था तभी तारों से चिपक कर जल गया (Australia Wildfires) ,तो वहीं कोअला जैसे जानवर जल-जल कर बिस्तरों की तरह बिछे दिखाई दिए। हज़ारों से ज्यादा पेड़-पौधे जल कर ख़ाक हो चुके हैं। ‘यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी (University Of Sydney)’ के इकोलॉजिस्ट ने अनुमान जताया है कि अब तक हज़ारों जानवरों की मौत आग में झुलसने (Australia Wildfires) से हुई। इसमें कंगारू, पक्षी और रेंगने वाले जीव सभी शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया में लगी भयंकर आग पर बॉलीवुड सेलेब्स ने दुख जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किए हैं।

Once Upon A Time In Hollywood LEAK : लीक हुई हॉलीवुड की बड़ी फिल्म

Australia Wildfires | Important Fact You Need To Know(Australia Wildfires) हॉलीवुड एक्टर्स किम कार्डाशियन (Hollywood actors Kim Kardashian) , लियोनार्डो डी कैप्रियो (Leonardo DiCaprio), नेओमी वाट्स (Neomi Watts) ने फोटो के साथ सोशल मीडिया पर दुखद पोस्ट किए हैं। वहीं बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी इस मुद्दे पर अपनी राय रख रहे हैं। टाइगर श्रॉफ ने इस अग्निकांड पर दुख जताते हुए लिखा कि “हम इन लोगों के लिए क्या करने वाले हैं”

Australia Wildfires | Important Fact You Need To Knowदिशा पटानी (Disha Patani) ने लिखा कि “ये क्या हो रहा है। इतना सब कुछ होने के वाबजूद हम न तो जानवरों (Australia Wildfires) को बचा पा रहे हैं और न इंसानों को। पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। मलाइका लिखती हैं कि “हम ऑस्ट्रेलिया के लिए प्रार्थना करते हैं। उन्होंने जो फोटो शेयर किया है उसमें ऑस्ट्रेलिया के मैप को आसानी से देखा जा सकता है।” इसके अलावा दीया मिर्जा ने लिखा कि “ये सच है। ये हो रहा है। ये रुकना चाहिए। हम इसे रोक सकते हैं। हमें साथ आना होगा और क्लाइमेट पर मिलकर काम करना होगा।”

Hollywood की इन 33 Movies ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका….

-Mradul tripathi

 

 

Share.