कड़कड़ाती ठंड में, जमा देने वाले पानी में एथलीट ने की तैराकी

0

सर्दियों (Lewis Pugh Swimming Under East Antarctic) के मौसम में देर तक रजाई में घुसे रहना या फिर अलाव जलाकर उसके पास बैठना किसे पसंद नहीं होता? लेकिन इतनी कड़कड़ाती ठंड में यदि कोई आपसे कहे कि ठंडे पानी से आप मात्र हाथ धो लो तब भी लोग 100 बार सोचेंगे और ऐसा करने से बचेंगे। कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो इस ठंड में नहाने से भी बचते हैं भले ही पानी गर्म क्यों न हो, लेकिन एक जनाब ऐसे भी हैं जिन्होंने ठंडे पानी से नहीं बल्कि आइस शीट (Ice Sheet) के नीचे तैरने की हिम्मत जुटा ली वो भी इतनी भयंकर ठंड में। इनकी हिम्मत और जज्बा देखकर पूरी दुनिया हैरान है। दरअसल हम जिसकी बात कर रहे हैं वे हैं 50 वर्षीय एथलीट लुइस पुघ (Lewis Pugh Swimming Under East Antarctic) जिन्होंने यह कारनामा कर एक नया इतिहास रच डाला।

Swimming Coach Murder In Indore : स्विमिंग कोच पर ताबड़तोड़ हमला कर हत्या

लोगों को प्रकृति के प्रति जागरूक करने के लिए बर्फ के पानी में तैराकी | Antarctica | Lewis Pugh

लोगों को प्रकृति के प्रति जागरूक करने के लिए बर्फ के पानी में तैराकी | Antarctica | Lewis Pughसर्दियों के मौसम में देर तक रजाई में घुसे रहना या फिर अलाव जलाकर उसके पास बैठना किसे पसंद नहीं होता? लेकिन इतनी कड़कड़ाती ठंड में यदि कोई आपसे कहे कि ठंडे पानी से आप मात्र हाथ धो लो तब भी लोग 100 बार सोचेंगे और ऐसा करने से बचेंगे। कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो इस ठंड में नहाने से भी बचते हैं भले ही पानी गर्म क्यों न हो, लेकिन एक जनाब ऐसे भी हैं जिन्होंने ठंडे पानी से नहीं बल्कि आइस शीट के नीचे तैरने की हिम्मत जुटा ली वो भी इतनी भयंकर ठंड में। इनकी हिम्मत और जज्बा देखकर पूरी दुनिया हैरान है।#Antarctica #LewisPugh #ViralIndia #ViralNews #Antarctica2020 #ClimateChange #iceswimming

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई सोमवार, 27 जनवरी 2020

लुइस ने यह कारनामा कोई नाम कमाने या फिर कीर्तिमान स्थापित करने के लिए नहीं किया, बल्कि उनका मकसद केवल लोगों को जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरुक करना है, और इसी वजह से उन्होंने अंटार्कटिका (Antarctica) के बर्फीले पानी में स्वीमिंग की। इस बात की जानकारी खुद लुइस ने अपने इंस्टाग्राम और ट्वीटर के माध्यम से दी। जैसे ही उन्होंने अपनी तैराकी का वीडियो और कुछ फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट (Lewis Pugh Swimming Under East Antarctic)  पर शेयर किए तो दुनिया भर के यूजर इसे देख कर सन्न रह गए, ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं जिसने यह फोटो और वीडियो (viral video) देखा हो तो वह लुइस का फैन न हुआ हो।

ब्रिटेन (Britain) के लुइस (Lewis Pugh Swimming Under East Antarctic)  अंटार्कटिका की आइस शीट के नीचे तैराकी करने वाले दुनिया के पहले एथलीट बन गए हैं। सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात तो यह थी कि जब उन्होंने इस जमा देने वाले बर्फीले पानी में तैराकी की तो उस वक़्त उन्होंने केवल स्वीमिंग अंडरगार्मेंट, एक कैप और गॉगल पहना था। इसके बाद लुइस ने बीती 24 जनवरी को अपने इस कारनामे की तस्वीर साझा करते हुए लिखा था कि, “मैं आप तक यह संदेश पहुंचाने के लिए पूर्वी अंटार्कटिका में तैरा हूं- यह इलाका तेजी से गायब हो रहा है। यहां की बर्फ तेजी से पिघल रही है। यकीनन हम क्लाइमेट इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं। #COP26 में वर्ल्ड लीडर्स को जरूरी फैसले लेने की जरूरत है, क्योंकि वक्त तेजी से गुजर रहा है।” बता दें कि लुइस सेफ गॉर्ड की मौजूदगी में पूरे 10 मिनट तक सुप्रा ग्लेशियल लेक (Supra Glacial Lake) में तैराकी करते रहे। इस दौरान उन्होंने 2.2 वर्ग मीटर एरिया में तैराकी की जिसमे रॉस सागर भी शामिल रहा। जी हां यह वही रॉस सागर है जिसे साल 2015 में तैराकी के बाद मरीन प्रोटेक्टेड एरिया के रूप में घोषित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी अंटार्कटिका में 65,000 सुप्रा-ग्लेशियर लेक्स हैं। इन झीलों का निर्माण बर्फ की सतह पिघल जाने से हुआ है।

पूजा बत्रा का पानी में हॉट योगा

लुइस (Lewis Pugh Swimming Under East Antarctic) ने कहा, “मैंने यह काम किसी उपलब्धि के लिए नहीं, बल्कि लोगों का ध्यान जलवायु परिवर्तन की ओर दिलाने के लिए किया है।” लुइस कहते हैं कि अभी तो ये उनके सफर की शुरुआत है। उनका मकसद सुप्रा-ग्लेशियल लेक को तैर कर पार करना है और ऐसा करने वाला पहला व्यक्ति बनना है। वहीं लुइस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, “मैंने पहली बार अंटार्कटिक की आइस शीट के नीचे स्विमिंग की। यह मेरा अबतक का सुंदर और सबसे भयानक अनुभव था। इस नीली दुनिया में कहीं-कहीं घुप अंधेरा भी है। बीच रास्ते में मैंने एक तेज गरज सुनी और सोचा कि मेरा अंत आ गया है। सौभाग्य से वह सिर्फ आइस शिफ्टिंग थी।” फिलहाल उनका यह वीडियो और तस्वीरें पूरे सोशल मीडिया (Lewis Pugh Swimming Under East Antarctic) पर जमकर वायरल हो रही हैं और सभी उनके जज्बे की, उनकी हिम्मत की और उनके मकसद की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

Karishma Tanna Hot Photos : नागिन-3 की करिश्मा ने बिकनी में लगाई छलांग

Prabhat Jain

Share.